Press "Enter" to skip to content

ICC WTC Standings : सेंचुरियन में जीत के बावजूद टीम इंडिया PAK से पीछे, जानिए… प्वाइंट्स टेबल का हाल… टीमों की स्थिति आंकड़ों में…

टीम इंडिया ने यादगार प्रदर्शन करते हुए साउथ अफ्रीका को पहले टेस्ट में 113 रनों से मात दे दी. सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क ग्रांउड पर भारतीय टीम की यह पहली टेस्ट जीत है. इस जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. हालांकि, सेंचुरियन टेस्ट में जीत के बावजूद भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में कोई खास फायदा नहीं हुआ है और वह अभी चौथे ही स्थान पर बनी हुई है.

टीम इंडिया ने अबतक सात में से चार मैच जीते हैं और उसके 64.28 प्रतिशत अंक एवं 54 प्वाइंट्स हैं. चार में से तीन मैच जीतकर पाकिस्तान 75 प्रतिशत अंक के साथ तीसरे स्थान पर है. प्वाइंट्स टेबल में जीत प्रतिशत के आधार पर रैंकिंग का निर्धारण होता है, इसलिए भारत अभी पाकिस्तान से पीछे है.

READ ALSO-  विराट कोहली के टी20 से टेस्ट तक कप्तानी छोड़ने को लेकर पूरी घटनाक्रम, जानिए कब, क्या हुआ... विस्तार से...

वर्ल्ड टेस्ट चैमपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने तीनों मैच जीतकर प्वाइंट टेबल में शीर्ष पर अपनी उपस्थिति को बरकरार रखा है. ऑस्ट्रेलिया के 36 प्वाइंट एवं सौ फीसदी अंक हैं. श्रीलंका ने भी अपने सभी दो मैच जीते हैं और वह सौ प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का यह दूसरा चक्र है, जो 2021 से 2023 तक चलेगा. 4 अगस्त से शुरू हुई इस दूसरे चक्र के लिए आईसीसी प्वाइंट्स सिस्टम से जड़े नियमों को पहले ही रिलीज कर चुकी है. टेस्ट मैच जीतने पर टीम को 12 अंक, मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक और मुकाबला टाई होने पर 6 प्वाइंट मिलेंगे.

READ ALSO-  टीम इंडिया में फूटा कोरोना बम, कप्तान सहित 5 खिलाड़ी मिले संक्रमित, मचा हड़कंप

वहीं, मैच जीतने पर 100 फीसदी, टाई होने पर 50 फीसदी, ड्रॉ होने पर 33.33 फीसदी और हार पर शून्य फीसदी अंक जोड़े जाएंगे. किसी दो मैच की सीरीज में कुल 24 प्वाइंट और पांच मैच की सीरीज में 60 अंक उपलब्ध होंगे.

… न्यूजीलैंड ने जीता था पहला चक्र

इस साल पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर खिताब जीता था. साउथम्पटन में खेले गए उस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की पहली पारी 217 रनों पर ढेर हो गई थी.

READ ALSO-  अंडर-19 विश्व कप : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को इतने रनों से हराया..., कप्तान यश धुल ने गेंदबाजों को खूब धोया... विस्तार से पढ़िए...

जवाब में न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 249 रनों का स्कोर खड़ा किया. फिर दूसरी पारी में 170 रनों पर सिमटने के चलते न्यूजीलैंड को जीत के लिए 139 रनों का लक्ष्य मिला. किवी टीम ने आठ विकेट से मुकाबला जीतकर खिताब पर कब्जा कर लिया.