Press "Enter" to skip to content

हिटर की वजह से बिल्डिंग में लगी भीषण आग, 9 बच्चे सहित 19 लोगों की मौत, लोगों ने खिड़कियां तोड़कर बचाई जान…

न्यूयॉर्क. दुनिया के कई देशों में इन दिनों सर्दी का कहर लगातार जारी है। ठंड से बचाव के लिए आग, कंपल और हिटर का सहारा ले रहे हैं। लेकिन ठंड से बचाव के लिए हिटर का सहारा लेना अमेरिका के न्यूयॉर्क में भारी पड़ गया। यहां एक बिल्डिंग में ​हिटर की वजह से आग लग गई, जिससे 9 बच्चे सहित 19 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि आग लगने के चलते 19 मंजिला इमारत के दूसरे और तीसरे फ्लोर में आग लगने के चलते धुंआ भर गया और इसमें लोगों की जानें चली गईं।

READ ALSO-  ब्रैंड फाइनेंस के मुताबिक, दुनिया के 10 सबसे मूल्यवान ब्रैंड्स कौन से हैं?

मिली जानकारी के अनुसार, अपार्टमेंट का गेट खुला हुआ था, जिसके चलते पूरी इमारत में तुरंत धुंआ फैल गया। अपार्टमेंट्स में फंसे बहुत से लोगों ने दम घुटने पर खिड़कियों के शीशे तोड़ डाले और दरवाजों पर गीले तौलिये लटका लिए। फायर फाइटर्स ने बड़ी मशक्कत के साथ एक युवक को बचाया। उसने कहा कि मैं इतना ज्यादा घबराहट में था कि हर बार फायर अलार्म की बजाय गलत अलार्म बजा देता था। निग्रो ने कहा कि तमाम प्रयासों के बाद भी कुछ लोगों को नहीं बचाया जा सका। इसकी वजह यह थी कि धुंआ बहुत ज्यादा भर गया था। बचावकर्मियों को हर फ्लोर पर पीड़ित लोग मिले। ज्यादातर लोगों के श्वसन तंत्र पर बहुत गहरा असर हुआ था।इस घटना में मारे गए बच्चों की उम्र 16 साल या उससे भी कम थी।

READ ALSO-  आर्थिक बदहाल देशों की कहानी, कहीं 10 लाख में एक टमाटर, तो कहीं 10 हजार में सिलेंडर

मारे गए लोगों में से ज्यादातर अफ्रीकी देश जाम्बिया के मूल निवासी हैं और मुस्लिम समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। अब भी 13 लोग अस्पताल में गंभीर हालत में भर्ती हैं। कुल 60 लोग इस घटना में प्रभावित हुए हैं। निग्रो ने कहा कि मारे गए ज्यादातर लोग सांस लेने में तकलीफ महसूस कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह घटना बेहद डरावनी है। हालांकि रविवार को लगी इस आग पर काबू पाने के लिए मौके पर 200 बचावकर्मी पहुंचे थे और तेजी से अभियान चलाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को बचा लिया गया।