इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) को ICC ने मेंस क्रिकेट में टेस्ट में साल का सर्वश्रेष्ठ प्लेयर चुना है…

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) को ICC ने मेंस क्रिकेट में टेस्ट में साल का बेस्ट प्लेयर चुना है, उन्हें मेंस क्रिकेट में टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर के सम्मान से नवाजा है. ये खिताब उन्हें साल 2021 में टेस्ट क्रिकेट में किए उनके कमाल के प्रदर्शन की वजह से मिला. टेस्ट का बेस्ट क्रिकेटर बनने के लिए जो रूट का मुकाबला अपने समकक्ष 4 बड़े खिलाड़ियों से था, जिनमें एक भारत के आर. अश्विन (R. Ashwin) भी थे. अश्विन के अलावा श्रीलंका के ओपनर दिमुथ करुणारत्ने और न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर काइल जैमिसन भी इसमें शामिल थे, लेकिन बाजी आखिरकार जो रूट ने मारी.



जो रूट ने पिछले साल यानी 2021 में कुल 15 टेस्ट मैच खेले. इस दौरान उन्होंने 6 शतक ठोकते हुए कुल 1708 रन बनाए. इसी के साथ वो एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले इंग्लैंड के बल्लेबाज भी बने. अगर ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो इस मामले में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ पाकिस्तान के मोहम्मद युसूफ और वेस्ट इंडीज के विव रिचर्ड्स का नाम ही जो रूट से आगे नजर आता है.

यूं ही नहीं टेस्ट में बेस्ट प्लेयर चुने गए

साल 2021 में खेले टेस्ट मुकाबलों में जो रूट की हलचल खूब देखने को मिली. गॉल और चेन्नई में खेले टेस्ट में उन्होंने शानदार पारी खेली. इसके अलावा लॉर्ड्स टेस्ट में खेली उनकी पारी भी कमाल की रही. जो रूट ने बल्ले के साथ साथ गेंद से भी गजब का कमाल किया. पिछले साल उन्होंने अहमदाबाद टेस्ट में लिए एक 5 विकेट के साथ कुल 15 विकेट अपने नाम किए.

चेन्नई टेस्ट में 218 रन की बेमिसाल पारी

पिछले साल श्रीलंका दौरे के बाद जब इंग्लैंड की टीम ने भारत का दौरा किया था तो इंग्लिश कप्तान ने अपने खेल को वहीं शुरू किया था, जहां पर श्रीलंका में वो उसे छोड़कर आए थे. चेन्नई में खेले पहले टेस्ट में ही उन्होंने 337 गेंदों का सामना करते हुए 218 रन की कमाल की पारी खेली थी.

भारतीय गेंदबाजी के आगे चेन्नई के टर्निंग ट्रैक पर खेली ये पारी बेमिसाल थी. रूट की इस पारी के चलते इंग्लैंड की टीम चेन्नई टेस्ट 227 रन से जीतने में कामयाब रही थी.

error: Content is protected !!