Press "Enter" to skip to content

व्हीकल बेचने के बाद भी चालू है FASTag अकाउंट, तो होगा तकड़ा नुकसान, जानिए-कैसे होगा डिएक्टिवेट

FASTag : सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने टोल प्लाजा पर समय बचाने के लिए पूरे देश में बीते साल FASTag अनिवार्य कर दिया था। जिसके बाद सभी फोर व्हीलर और कामर्शियल व्हीकल्स पर FASTag यूज किया जा रहा है। जो कि, आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है और टोल टैक्स आपके अकाउंट से कट जाता है। अगर इसी बीच आपने पुराना वाहन बेचा है और अपने FASTag को ब्लॉक नहीं कराया तो आपको तगड़ा नुकसान होने वाला है। आइए जानते हैं कैसे FASTag को ब्लॉक कराया जा सकता है।

READ ALSO-  आर्थिक बदहाल देशों की कहानी, कहीं 10 लाख में एक टमाटर, तो कहीं 10 हजार में सिलेंडर

कैसे होता है FASTag से नुकसान – अगर आपने पुराने वाहन का FASTag कैंसिल नहीं किया है और वाहन को बेच दिया है। तो जब भी व्हीकल टोल से गुजरेगा तो आपके अकाउंट से टोल टैक्स कट जाएगा। इसलिए वाहन को बेचते समय FASTag को ब्लॉक कर देना चाहिए।

इसलिए जरूरी है FASTag बंद करना – FASTag को ऑथिराइज्ड इशूअर या बैंक से खरीदा जाता है। जो कि आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है। ऐसे में वाहन बेचने पर नया मालिक इसका यूज कर सकता है। इसलिए इसे बंद करना काफी जरूरी है।

READ ALSO-  CBSE Class 12 Term 1 Result 2021 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने टर्म-1 रिजल्ट को लेकर जारी किया यह नोटिस, स्टूडेंटस को किया अलर्ट

कैसे बंद करें FASTag अकाउंट – केंद्र सरकार के हेल्पलाइन नंबर 1033 पर कॉल करके आप FASTag से जुड़ी सभी शिकायतों का समाधान कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने सर्विस प्रोवाइडर के कस्टमर केयर पर कॉल करके भी इसे बंद करा सकते हैं।