Press "Enter" to skip to content

बेहद कम दाम पर मिल रहा है सोना !, ऑनलाइन खरीददारी पर मिलेगी विशेष छूट, जानिए डिटेल

नई दिल्ली. भारत सरकार की दिनांक 21 अक्टूबर, 2021 की अधिसूचना संख्या 4(5)-बी (डब्लू एंड एम) /2021 के अनुसार, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2021-22 (सीरीज IX) 10-14 जनवरी 2022 की अवधि के दौरान सब्सक्रिप्शन (खरीदने को आवेदन) के लिए खोले जाएंगे। निपटान तारीख 18 जनवरी 2022 होगी। सब्सक्रिप्शन अवधि के दौरान बॉन्ड का निर्गम मूल्य 4,786 (चार हजार सात सौ छियासी रुपये मात्र) प्रति ग्राम होगा, जैसा कि आरबीआई की ओर से 7 जनवरी 2022 की प्रेस विज्ञप्ति में भी प्रकाशित किया गया है।

READ ALSO-  सक्ती थाने में पदस्थ उप निरीक्षक का गणतन्त्र दिवस के मुख्य समारोह में हुआ सम्मान

भारत सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से उन निवेशकों को निर्गम मूल्य से 50 रुपए (पचास रुपये मात्र) प्रति ग्राम की छूट देने का निर्णय लिया है, जो ऑनलाइन आवेदन करते हैं और भुगतान डिजिटल मोड के माध्यम से करते हैं। ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 4,736 रुपए (चार हजार सात सौ छत्तीस रुपये मात्र) प्रति ग्राम सोना होगा।

READ ALSO-  वीरता पुरस्कार का ऐलान... छत्तीसगढ़ को मिले 10 पदक... सबसे ज्यादा मेडल जम्मू कश्मीर पुलिस को... देखिए पूरी सूची...

ऑनलाइन ग्राहकों के लिए छूट
भारत सरकार (GoI) ने आरबीआई के परामर्श से, ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है और आवेदन के खिलाफ भुगतान डिजिटल मोड के माध्यम से किया जाता है। आरबीआई ने कहा, “ऐसे (ऑनलाइन या डिजिटल) निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 4,736 रुपए प्रति ग्राम होगा।”

निवेश सीमा…
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना में अनुमत न्यूनतम स्वीकार्य निवेश एक ग्राम सोना है। प्रति वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) में व्यक्ति के लिए सदस्यता की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम, एचयूएफ के लिए 4 किलोग्राम और ट्रस्टों और इसी तरह की संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम है।

READ ALSO-  Republic day : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का राष्ट्र के नाम संदेश, जानिए उनके संबोधन की 10 अहम बातें...

कहां आवेदन करें…
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22, सीरीज 9 की बिक्री स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों – NSE और BSE के माध्यम से की जाएगी।