Press "Enter" to skip to content

छत्तीसगढ़ : इस जिले में नहीं रह पाई…कोई महिला एसपी, वजह जानकर रह जाएंगे…आप हैरान पढ़िए

सरगुजा। आजादी के बाद से अब तक 56 एसपी बदलने के बाद पहली बार सरगुजा जिले को महिला एसपी मिली है। जिले की एसपी ने मोर्चा संभालते ही सरगुजा पुलिस को फ्रैंडली बनाने के लिए और लोगों की समस्याओं का तत्काल निराकरण के लिए एक पहल की शुरुआत की है।

भावना गुप्ता ने संभाली जिले की कमान
दरअसल आजादी के बाद 1 जनवरी 1948 से जिले में जबसे एसपी दफ्तर बना है, तब से 56 पुरुष एसपी यहां अपनी सेवाएं दे चुके हैं। इस बार जिले की कमान भावना गुप्ता को मिली है।

READ ALSO-  कौन है सफेद दाढ़ी, सिर पर पगड़ी और रफ लुक के साथ नजर आ रहा ये शख्स? लोग अमिताभ बच्चन समझकर हो रहे कंफ्यूज

जिले की पहली महिला एसपी ने कार्यभार संभालते ही लोगों की समस्या का निवारण करने के लिए संवाद कार्यक्रम का आयोजन करना शुरू कर दिया है।

लोग कॉल कर के दर्ज करवा सकते हैं शिकायत
इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों तक ये जानकारी पहुंचाई जा रही है कि जो लोग अपनी शिकायत एसपी ऑफिस तक नहीं पहुंच पाते वे सभी अपनी शिकायतें उनके मोबइल नंबर 6266886061 पर कॉल करके दे सकते हैं। इसके लिए एक टीम भी गठित की गई है।

READ ALSO-  बच्चे को डसने के बाद सांप ने तड़प-तड़प कर दम तोड़ा, बच्चा बिल्‍कुल ठीक; जानिए क्या बोले डॉक्टर्स. आगे पढ़िए.

ये टीम कॉल पर मिलने वाली शिकायतों का निवारण करेगी। इस दौरान शिकायत का निवारण करने के लिए समय सीमा भी तय की गई है। इसके तहत आम शिकायतों का निवारण 7
दिन में होगा, जबकि गंभीर समस्याओं का निराकरण 3 दिनों के भीतर होगा।

क्या है इस कार्यक्रम का उद्देश्य

इस अभियान के पीछे एसपी भावना गुप्ता का उद्देश्य है कि कई बार लोगों की शिकायते थाने में निराकृत नही हो पाती या यूं कहें कि थाने से भी लोग प्रताड़ित होते है। ऐसे में वो लोग जो अपना नाम गोपनीय रखना चाहते है, उनकी भी शिकायतों का निराकरण होगा। इससे यह भी पता चल सकेगा कि, पुलिस कहां कमज़ोर है और इसे कैसे ठीक किया जा सकता है।

READ ALSO-  Janjgir News : जांजगीर में अंर्तराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के अवसर पर ओलंपिक सद्भावना दौड़ का आयोजन किया गया, कलेक्टर ने पहुंचकर उत्साह बढ़ाया

पुलिस द्वारा पहले भी इस तरह के कई अभियान चलाए जा चुके हैं, लेकिन इसका असर देखने को नहीं मिला । ऐसे में एसपी भावना गुप्ता द्वारा शुरू की गई ये पहल आम लोगों को कितनी राहत दे पाएगी ये देखना देखना दिलचस्प होगा।

error: Content is protected !!