BIG NEWS: अब नहीं देनी होगी TET की परीक्षा, राज्य में टीचर बनने के लिए पास करना होगा ये EXAM… जानिए इसके बारे में 

पटना। बिहार सरकार ने शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवश्यक शिक्षक पात्रता परीक्षा ( Teacher Eligibility Test) यानी TET (टीईटी) को लेकर बड़ा फैसला लिया है। शिक्षा विभाग ने कहा है कि वह बिहार में फिलहाल शिक्षक पात्रता परीक्षा राज्य सरकार नहीं लेगी। शिक्षा विभाग ने बिहार बोर्ड को भेजे अपने पत्र में स्पष्ट किया है कि वर्तमान परिदृश्य में TET परीक्षा की जरूरत नहीं है और केंद्र सरकार की ओर से हर साल ली जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test) यानी CTET (सीटेट) परीक्षा ही पास करनी होगी।



शिक्षा विभाग के नए आदेश के अनुसार, शिक्षा विभाग ने फिलहाल राज्य में होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइटी) आयोजित नहीं कराने का फैसला लिया है। इस बावत प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने पत्र प्रेषित कर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव को दी है कि अब राज्य सरकार एसटीईटी की परीक्षा नहीं लेगी।

परीक्षा समिति को लिखे पत्र में शिक्षा निदेशक ने कहा है कि बिहार पंचायत प्रारंभिक विद्यालय (नियुक्ति, प्रोन्नति, स्थानांतरण, अनुशासनिक कार्रवाई एवं सेवा शर्त) नियमावली-2020 में किए गए प्रविधानों के तहत शिक्षक नियुक्ति हेतु निर्धारित अर्हता में केंद्र सरकार या बिहार सरकार द्वारा आयोजित TET (शिक्षक पात्रता परीक्षा) में उत्तीर्णता प्राप्त होना शामिल है।

पत्र में शिक्षा निदेशक ने स्पष्ट किया है कि चूंकि केंद्र सरकार द्वारा प्रति वर्ष सीटीईटी (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) आयोजित होती है। उक्त स्थिति में नितीश सरकार द्वारा TET अलग से आयोजित करने की आवश्यकता महसूस नहीं हो रही है। भविष्य में शिक्षा विभाग द्वारा आवश्यकता आधारित TET आयोजित किए जाने पर विचार कर निर्णय लिया जा सकेगा।

error: Content is protected !!