छत्तीसगढ़ सहित देश के इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

नई दिल्ली. भारत में मानसून की दस्तक हो गई है, इसके साथ ही ​बारिश भी शुरू हो गई है। अभी हल्की बारिश के बाद भी उमस का दौर लगातार जारी है। लेकिन इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।



आईएमडी ने शनिवार को अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी तट पर भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने यह भी कहा कि 27 जून से उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले दिनों में गरज के साथ तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा, केरल, माहे और लक्षद्वीप बारिश हो सकती है। अगले पांच दिनों के दौरान बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में होगी भारी बारिश
– मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान छत्तीसगढ़, विदर्भ में गरज के साथ भारी बारिश और मध्य प्रदेश में छिटपुट बारिश होने की संभावना जताई है।
– आइएमडी ने 26 से 29 जून के दौरान उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 28 और 29 जून को हिमाचल प्रदेश में बारिश होने का अनुमान जताया है।
– अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज और बिजली चमकने के साथ भारी बारिश की संभावना जताई गई है।
– मौसम विभाग के अनुसार 28 और 29 जून को बिहार में भारी बारिश का अलर्ट है।

दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम का हाल
मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में शनिवार की सुबह में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 58 प्रतिशत दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने दिन में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है। दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान औसत तापमान से एक डिग्री कम 39.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

error: Content is protected !!