Press "Enter" to skip to content

आप भी रखते हैं प्लास्टिक के बर्तन में खाना ? हो जाएं सावधान, नहीं तो घेर सकती है कई खतरनाक बीमारियां… पढ़िए डिटेल में…

नरेंद्र मोदी की सरकार ने 1 जुलाई से देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक से जुड़े 19 आइटम्स पर बैन लगा दिया है. जी हां और आप सभी तो जानते ही होंगे, इनका इस्तेमाल न केवल पर्यावरण, बल्कि लोगों की सेहत के लिए भी हानिकारक है. हालांकि, इन दिनों प्लास्टिक हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है और अगर बैन के बावजूद भी आप प्लास्टिक के डिब्बे या प्लेट्स में खाना खा रहे हैं तो ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. हाल ही में हुई एक रिसर्च में यह सामने आया है कि जब हम खाना प्लास्टिक के किसी भी आइटम में रखते हैं तो उसमें से कुछ मात्रा में प्लास्टिक हमारे खाने में मिल जाता है.

READ ALSO-  11 लाख डॉलर में बिकी हिटलर की घड़ी, इस देश में लगाई गई बोली

गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है
इनके सेवन से हमारे शरीर को कई प्रकार की गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है। आप सभी को हम यह भी बता दें कि आपके खाने या पानी में जहरीला केमिकल्स का मिलना इस बात पर आधारित होता है कि प्लास्टिक के डिब्बे में जो खाना रखा गया है, वो कितना गरम है. जी हां, और वैसे भी हम ज्यादा गरम खाना प्लास्टिक के डिब्बे में बंद करके रखते हैं तो हमारे खाने में उतने ही ज्यादा केमिकल्स मिलते हैं, जो हमारी सेहत पर बुरा असर डालते हैं.

READ ALSO-  यहां के सीएम ने दिया इस्तीफा, राज्यपाल को सौंपा त्यागपत्र...पढ़िए

कैंसर जैसी घातक बीमारी भी हो सकती
आप सभी को बता दें कि प्लास्टिक में केमिकल पहले से मौजूद नहीं होते, बल्कि प्लास्टिक के बने बर्तन में गर्म खाना जाने के बाद इसमें जहरीली केमिकल बनना शुरू होता है. जी हाँ, और प्लास्टिक की प्लेट या इससे बने किसी भी बर्तन में खाना खाने से ये हमारे भोजन में मिल जाता है. जी, दरअसल इससे ‘एंडोक्रिन डिस्ट्रक्टिंग’ नाम का ज़हर बनता है और यह हमारे हार्मोंस में असंतुलन पैदा करता है, वहीं इसके कारण हमारे हार्मोंस ठीक से काम करना बंद कर देते हैं. इसके अलावा लंबे समय तक प्लास्टिक के बने बर्तनों में खाना खाना से कैंसर जैसी घातक बीमारी भी हो सकती है.

error: Content is protected !!