IPL 2023: अगले सीजन के लिए दिसंबर में हो सकती है नीलामी, चेन्नई ने जडेजा के लिए ठुकराया दिल्ली का ऑफर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अगले साल होने वाले आईपीएल की तैयारी में लग गया है। आईपीएल के 16वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी दिसंबर में आयोजित हो सकती है। यह पिछली बार की तरह बड़ी नीलामी नहीं होगी। बोर्ड ने सभी फ्रेंचाइजियों से संभावित तारीखों को लेकर बात की है। 16 दिसंबर को इसका आयोजन हो सकता है।



मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, छोटी नीलामी (मिनी ऑक्शन) के लिए जगह का चयन भी अभी नहीं हुआ है। इसके अलावा लीग की शुरुआत कब होगी इस बारे में चर्चा नहीं हुई है। माना जा रहा है कि पिछले सीजन की तरह मार्च के आखिरी हफ्ते में नए सीजन की शुरुआत हो सकती है।

इस बार टूर्नामेंट होम और अवे फॉर्मेट में होगा। कोरोना काल से पहले इसी फॉर्मेट का इस्तेमाल होता है। टीमें सात मैच अपने घरेलू और सात मैच विपक्षी टीम के मैदान पर खेलेंगी।

नीलामी में कितना खर्च कर सकेंगी फ्रेंचाइजियां
फ्रेंचाइजी के पास नीलामी में खर्च करने के लिए 95 करोड़ रुपये होंगे। यह पिछले सीजन पांच करोड़ ज्यादा है। इसका मतलब है कि हर टीम के पास कम से कम पांच करोड़ जरूर होंगे। उनके पर्स में कितने पैसे होंगे यह इस बात पर निर्भर करेगा कि वह कितने खिलाड़ियों को निकालते हैं और कितने खिलाड़ियों को टीम में रखते हैं। नीलामी से एक हफ्ते पहले तक वह खिलाड़ियों की ट्रेडिंग भी कर सकते हैं।

जडेजा को अलग नहीं करना चाहता चेन्नई सुपरकिंग्स

आईपीएल 2022 के समापन के बाद से ही चेन्नई सुपरकिंग्स और स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। जडेजा ने फ्रेंचाइजी को सोशल मीडिया पर अनफॉलो कर दिया है। इसके अलावा चेन्नई से जुड़े पिछले कुछ साल के फोटो अपने सोशल मीडिया से हटा दिए हैं। माना जा रहा है कि वह आईपीएल के अगले सीजन में चेन्नई के लिए नहीं खेलेंगे।

हाल ही में खबरें आईं कि चेन्नई और गुजरात के बीच खिलाड़ियों की ट्रेडिंग को लेकर बात हुई है। इसके तहत शुभमन गिल चेन्नई सुपरकिंग्स में जाएंगे और रवींद्र जडेजा गुजरात टाइटंस से जुड़ेंगे। हालांकि, इसे लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई। चेन्नई को जडेजा के लिए कई ऑफर आए हैं। इनमें दिल्ली कैपिटल्स प्रमुख है। दिल्ली की टीम जडेजा को अपने साथ जोड़ना चाहती थी, लेकिन चेन्नई ने साफ तौर पर मना कर दिया। चेन्नई की टीम जडेजा को बाहर नहीं करना चाहती।

गुजरात को मिले ऑफर

पहले ही प्रयास में चैंपियन बनने वाली गुजरात टाइटंस को ऑलराउंडर राहुल तेवतिया और बाएं हाथ के युवा स्पिनर साई किशोर के लिए ऑफर आए। गुजरात ने ऑफर को ठुकरा दिया। आईपीएल को लेकर कई महत्वपूर्ण फैसले 18 अक्तूबर को मुंबई में होने वाली बीसीसीआई की एजीएम में लिए जाएंगे।

error: Content is protected !!