सबसे महंगी शादी में केवल मेहमानों के लिए 2,000 कैब, 15 हेलीकॉप्टर, दुल्हन की साड़ी-गहने ₹1 अरब से भी महंगे!

Most Expensive Indian Wedding : कर्नाटक के पूर्व मंत्री जी जनार्दन रेड्डी (Janardhan Reddy) की बेटी ब्राह्मणी की शादी (Brahmani Wedding) को 7 साल बीत चुके हैं. इस शादी की तरफ केवल राज्य ही नहीं, पूरे देश और दुनिया का ध्यान गया था. ऐसा इसलिए क्योंकि शादी में इतना ज्यादा पैसा खर्च किया गया था कि आम इंसान तो 2000-2000 के उतने रुपयों की नोटों की गिनती भी बता नहीं पाएगा. आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन केवल दुल्हन की साड़ी ही 17 करोड़ रुपये थी. और जो गहने उसने पहने थे, उनकी कीमत 90 करोड़ रुपये के आसपास बताई जाती है. ऐसी शादी देश में पहले कभी नहीं हुई थी. हुई भी होगी तो चर्चित नहीं हुई. यह बात यहां तक पहुंची कि देश की ससंद में इस पर सवाल उठाए गए और जवाब मांगा गया. बता दें कि ब्राह्मणी की शादी 6 नवम्बर 2016 को हुई थी.



 

 

 

खनन घोटाले में जेल जा चुके जी जनार्दन रेड्डी द्वारा अपनी बेटी की शादी में किए गए इस बेतहाशा खर्च को विपक्षी दलों ने संसद में भी मुद्दा बनाया था. नोटबंदी के बाद हुई यह शादी इसलिए कांग्रेस सहित सभी विपक्षी पार्टियों के निशाने पर रही, क्‍योंकि जनार्दन रेड्डी कर्नाटक में भाजपा सरकार में मंत्री रह चुके थे. कांग्रेस के तत्‍कालीन सांसद आनंद शर्मा ने संसद में सरकार से पूछा कि शादी में खर्च करने को 500 करोड़ रुपये रेड्डी के पास कहां से आए. मायावती सहित कुछ अन्‍य नेताओं ने भी शादी के खर्च पर सवाल उठाया.

 

 

 

50 हजार मेहमान

एक अनुमान के मुताबिक, इस शाही शादी में करीब 50,000 से ज्‍यादा गेस्ट पहुंचे थे. शादी के इनविटेशन के लिए एलसीडी स्क्रीन प्लेइंग कार्ड बनवाया था. ये बॉक्स में आता है. जैसे ही इसे खोला जाता तो इसमें रेड्डी परिवार पर फिल्माया गया एक गाना शुरू हो जाता. इसमें परिवार के सभी लोग अपने गेस्ट को शादी के लिए आमंत्रित करते दिखते. यह शादी बेंगलुरु पैलेस ग्राउंड में हुई थी. शादी में आने वाले मेहमानों को गेट से अंदर तक 40 लग्जरी बैलगाड़ियों में बैठाकर ले जाया गया. बॉलीवुड के आर्ट डायरेक्टरों ने विजयनगर स्टाइल के मंदिरों के कई सेट तैयार किए. डायनिंग एरिया को बेल्लारी गांव जैसा डिजाइन किया गया. बेल्‍लारी रेड्डी का होम टाउन है.

 

 

 

मेहमानों को लाने ले जाने के लिए 15 हेलीकॉप्‍टर

मेहमानों को लाने ले जाने के लिए 2000 कैब और 15 हेलिकॉप्टर किराए पर लिए गए थे. बेंगलुरु के सभी फाइव और थ्री स्टार होटलों में करीब 1500 कमरे रेड्डी परिवार ने बुक कराए थे. आयोजन स्थल पर करीब 3000 सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए थे. रेड्डी परिवार के सभी सदस्‍य राजाओं की तरह तैयार हुए और उन्‍होंने करोड़ों रुपये के सोने और हीरों के गहने पहने. शादी समारोह पांच दिन चला था.

error: Content is protected !!