Bad Cholesterol को शरीर से निकाल बाहर निकाल फेकेंगे ये पत्ते, कोलेस्ट्रॉल में करता है सुधार विस्तार से पढ़िए

कोलेस्ट्रॉल की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। रोजाना कई गोली और दवाइयों का सेवन करतें है। हाल ही में हुई एक स्टडी में पता चला कि प्याज कोलेस्ट्रॉल लेवल को सुधारने में काफी मददगार साबित हुआ है। डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज फायदेमंद होता है।



यह एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला है जो शुगर स्पाइक को एकदम से नहीं बढ़ाता है। इसमें बहुत कम कार्ब्स भी होते हैं। प्याज हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं।

जानकारी के मुताबिक प्याज में फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो एलडीएल यानि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही ये मोटे लोगों में हार्ट डिजीज के रिस्क को घटाने के भी जाना जाता है। खून में खराब कोलेस्ट्रॉल आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह हृदय रोग के जोखिम से भी जुड़ा हुआ है।

धमनियों की दीवारों में कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है, जिससे धमनियां संकरी हो जाती हैं। संकरी धमनियां ऑक्सीजन और ब्लड फ्लो में बाधा डालती हैं, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है।

अगर हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने के उपाय नहीं किए तो ये स्थिति बिगड़ सकती है। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए हरी प्याज को फायदेमंद माना जाता है और कोलेस्ट्रॉल घटाने का बेस्ट तरीका साबित हो सकता है। शोध से पता चलता है कि लाल प्याज दिल के लिए अच्छे हैं। इसके स्वास्थ्य गुणों का पता लगाने के बाद ये कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए अच्छे माने जाते हैं।

हेल्दी सब्जियों का इस्तेमाल अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने और शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को हटाकर हृदय रोग के जोखिम कम कर सकते हैं।

लहसुन, हरे प्याज और अन्य प्याज का उपयोग कोलेस्ट्रॉल कम करने और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए किया जा सकता है। हरा प्याज ऑर्गनो-सल्फर यौगिकों से भरपूर होता है, जो खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा हरे प्याज में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं। अध्ययनों के अनुसार, हरे प्याज में फ्लेवोनॉयड क्वेरसेटिन भी एलडीएल को कम करने में मदद करता है।

error: Content is protected !!