1 ब्लॉकबस्टर फिल्म, जिसके पीछे की कहानी आपको झकझोर देगी, अमिताभ बच्चन को हुआ था भारी नुकसान!. जानिए क्या थी कहानी…

नई दिल्ली. 25 मई 1987 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई फिल्म ‘मिस्टर इंडिया (Mr. India)’ मशहूर राइटर सलीम खान और जावेद अख्तर द्वारा लिखी गई आखिरी कहानी थी. इसके बाद ये जोड़ी कभी साथ नजर नहीं आई. दोनों की आखिरी फिल्म की कहानी का जादू अब तक लोगों के बीच मशहूर है. आज भी लोग इस फिल्म को देखना पसंद करते हैं, लेकिन इस फिल्म के दौरान ऐसा क्या हुआ था कि बॉलीवुड की मशहूर जोड़ी सलीम-जावेद अलग हो गए थे, और ऐसा क्या हो गया था कि अमिताभ बच्चन को फर्श से अर्श पर लाने वाले समीम ने तय किया था कि वो अमिताभ के साथ कभी कोई फिल्म नहीं करेंगे? तो चलिए, आज आपको इससे जुड़े सारे सवालों के जवाब देने की कोशिश करते हैं…



 

 

 

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ बनाने की प्लानिंग जब शेखर कपूर ने शुरू की, तो सबसे पहले उन्होंने सलीम-जावेद से इस फिल्म के लीड एक्टर को खोजने की जिम्मेदारी दी, फिर सलीम-जावेद का मानना था कि फिल्म में हीरो गायब रहेगा, तो ऐसे में फिल्म का एक्टर ऐसा होना चाहिए, जिसकी आवाज में दम हो, ताकि पर्दे से गायब होने के बाद भी अपनी आवाज से पर्दे पर मौजूद रहे.

 

 

 

इस वजह से सलीम खान ने इस फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन को लेना उचित समझा था. इसमें कोई शक नहीं कि अमिताभ को सुपरस्टार स्टार बनाने में सलीम-जावेद का बहुत बड़ा हाथ रहा है, ऐसे में उन्हें बिलकुल भी ऐसा नहीं लगा था कि अमिताभ उनके इस ऑफर को ठुकरा देंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं.. फिल्म की कहानी सुनकर अमिताभ ने इस फिल्म को करने साफ इनकार कर दिया.

 

 

 

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अमिताभ का कहना था कि लीड एक्टर ज्यादा टाइम पर्दे से गायब रहता है और ऐसे में उनका इंपेक्ट लोगों में अच्छा नहीं पड़ेगा. वहीं, अमिताभ के इनकार करने से सलीम उनसे काफी नाराज हो गए थे और उसी वक्त तय कर लिया था कि वो फिर दोबारा अमिताभ के साथ काम नहीं करेंगे. इस तरह यह फिल्म इनिल कपूर के पास पहुंची और वो इस फिल्म को करने के लिए तैयार हो गए.

 

 

 

फिल्म रिलीज हुई और बॉक्स ऑफिस पर छा गई. वैसे देखा जाए तो इस ब्लॉकबस्टर के ऑफर को ठुकराने से अमिताभ को 2 झटके लगे होंगे, एक तो ब्लॉकबस्टर फिल्म का हाथ से निकल जाना और दूसरा सलीम साहब के साथ उनका जोड़ी टूटना. इतना ही, आपको बता दें इस फिल्म के बाद सलीम-जावेद की भी जोड़ी टूट गई थी. इस फिल्म के बाद जावेद अख्तर ने तो किसी फिल्म की कहानी नहीं लिखी, लेकिन सलीम साहब लगभग 10 फिल्मों की कहानी अकेले लिखे, जिसमें से लगभग बॉक्स ऑफिस पर सफल रही.

error: Content is protected !!