Umesh Pal Murder Case: अतीक, अशरफ से असद और शाइस्ता तक, जानें उमेश पाल हत्याकांड के सात बड़े किरदारों की कहानी…पूरी खबर पढ़िए

उमेश पाल हत्याकांड मामले में मुख्य आरोपी माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ को गुरुवार को पुलिस ने प्रयागराज की सीजेएम कोर्ट में पेश किया। करीब पौन घंटे तक चली सुनवाई के बाद कोर्ट ने दोनों को सात दिनों के लिए पुलिस रिमांड पर भेज दिया। इस बीच, इस हत्याकांड के आरोपी और अतीक अहमद के बेटे को भी यूपी एसटीएफ ने एनकाउंटर में मार गिराया।



24 फरवरी 2023 को दिन दहाड़े उमेश पाल की हत्या कर दी गई थी। इस दौरान उमेश पाल के साथ उनके दो सुरक्षाकर्मी भी मारे गए थे। आज हम आपको इस हत्याकांड से जुड़े सात अहम किरदारों की कहानी बताएंगे। ये सभी अतीक अहमद के परिवार के सदस्य हैं। आइए जानते हैं अतीक के परिवार के इन सदस्यों पर क्या-क्या आरोप लगे हैं?

उमेश पाल हत्याकांड के बारे में जान लीजिए
पेशे से वकील रहे उमेश पाल की 24 फरवरी 2023 को दिन दहाड़े हत्या कर दी गई थी। इस दौरान बदमाशों ने उनके साथ दो सुरक्षाकर्मियों को भी मार दिया था। यह घटना आसपास के सीसीटीवी कैमरों में दर्ज हो गई थी। उमेश पाल 2005 में बसपा विधायक राजू पाल की हत्या के मुख्य गवाह थे, लेकिन मामले की जांच कर रही सीबीआई ने अपनी जांच में उमेश पाल को गवाह नहीं बनाया था।

24 फरवरी की शाम को उमेश पाल जैसे ही अपने घर के पास पहुंचे, वैसे ही बदमाशों ने पहले तो उनकी कार पर गोलियां चलाईं। उसके बाद जब वो अपने गनर के साथ घर की ओर भागे, तो बदमाशों ने उन पर दो बम फेंके। तीनों को तुरंत अस्पताल ले जाया गया जहां इलाज के दौरान उमेश पाल और उनके गनर संदीप मिश्रा की मौत हो गई। बाद में दूसरे गनर राघवेंद्र सिंह की लखनऊ में इलाज के दौरान मौत हो गई।

पुलिस ने अतीक अहमद, उसकी पत्नी शाइस्ता परवीन, उसके भाई और पूर्व विधायक अशरफ, बेटे असद समेत 18 के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इनमें असद (एनकाउंटर में ढेर) , सदाकत, अरमान, विजय चौधरी उर्फ उस्मान (एनकाउंटर में मारा गया), अरबाज (एनकाउंटर में मारा गया), साबिर, कैस अहमद (ड्राइवर, फिलहाल जेल में है), राकेश (हथियार और पैसे बरामद हुए), अरशद कटरा, नियाज (जिसने रेकी की थी), इकबाल अहमद (रेकी करने का आरोप), शाहरुख, (अतीक का नौकर जिसे जेल भेजा जा चुका है), डॉक्टर अखलाक और उसकी पत्नी (अतीक की बहन और बहनोई) भी शामिल हैं। इसके अलावा कई अतीक के अन्य चारों बेटे और कुछ अज्ञात लोगों का भी नाम एफआईआर में था।

अब तक आठ गिरफ्तार हुए, छह नामजद आरोपी अब भी फरार
उमेश पाल हत्याकांड मामले में कुल आठ अभियुक्तों की गिरफ्तारी हो चुकी है और छह नामजद अभियुक्त फरार चल रहे हैं। अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ पर इस हत्याकांड की साजिश करने का आरोप है। अतीक पहले से साबरमती जेल में अन्य मामले में बंद था जिसे पुलिस प्रयागराज लेकर आई है। उसका भाई अशरफ बरेली जेल में है। इसे भी पुलिस प्रयागराज लाई है।

प्रयागराज पुलिस को अभी अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन, उसके बेटे असद की तलाश है। शाइस्ता परवीन पर पहले 25 हजार का इनाम घोषित था जिसे दोगुना कर 50 हजार कर दिया गया है। अदालत ने शाइस्ता परवीन की अग्रिम जमान भी खारिज कर दी है। वहीं, अतीक के बेटे मोहम्मद असद के साथ अरमान, गुलाम, ‘बमबाज’ गुड्डू मुस्लिम पर पुलिस ने पांच लाख रुपये का इनाम रखा है। आज पुलिस ने असद और गुलाम को एनकाउंटर में मार गिराया।

अब उन किरदारों को जान लीजिए जो इस हत्याकांड में सबसे अहम हैं

1. अतीक अहमद: माफिया अतीक अहमद इस समय गुजरात के साबरमती जेल में बंद है। फूलपुर लोकसभा सीट से पूर्व सांसद अतीक अहमद पर बड़ी संख्या में मुकदमे दर्ज हैं। अतीक का नाम बसपा विधायक राजू पाल की हत्या में सामने आया था। बताया गया कि राजू पाल हत्याकांड में अतीक अहमद ने उमेश पाल का अपहरण किया था। उमेश की हत्या की साजिश रचने का आरोप भी अतीक पर ही है।

2. अशरफ अहमद: इस मामले में दूसरा अहम किरदार अतीक का छोटा भाई अशरफ है। अशरफ बरेली के जेल में बंद है। आरोप है कि अतीक के कहने पर अशरफ ने बरेली जेल से पूरी साजिश रची। बरेली जेल में अतीक भी रह चुका है। अशरफ ने ही शूटरों की टीम तैयार की थी।

3. शाइस्ता परवीन: अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन भी इस मामले में आरोपी बनाई गई है। शाइस्ता पर यूपी पुलिस ने 25 हजार रुपए के इनाम की घोषणा की है। पुलिस को शक है उमेश पाल हत्याकांड को अंजाम देने के बाद सभी शूटर शाइस्ता के किराए वाले मकान में मिलने आए थे। उमेश पाल हत्याकांड में शाइस्ता परवीन नामजद आरोपी है, जो हत्याकांड के बाद कोर्ट में मामले की पैरवी कर रही थी।

4. असद : उमेश पाल हत्याकांड में सबसे प्रमुख किरदार अतीक अहमद के बेटे असद का है। असद अतीक अहमद का तीसरे नंबर का बेटा था। पुलिस ने असद को डेढ़ महीने बाद एनकाउंटर में ढेर कर दिया। उमेश पाल हत्याकांड में असद पर फायरिंग करने का आरोप था। असद लॉ की पढ़ाई कर रहा था। असद पर पांच लाख रुपये का इनाम रखा गया था।

5. डॉक्टर अखलाक और उसकी पत्नी आयशा नूरी : डॉ. अखलाक अतीक का बहनोई है। इस मामले में डॉ. अखलाक और उसकी पत्नी यानी अतीक की बहन आयशा नूरी को भी आरोपी बनाया गया है। आरोप है कि हत्याकांड के बाद गुड्डू मुस्लिम को पनाह देने के लिए अतीक ने डॉ. अखलाक और आयशा नूरी को फोन किया था। गुड्डू पिछले कई साल से अतीक के लिए काम करता रहा है। गुड्डू अतीक का वफादार है। पुलिस अभी आयशा और उसकी दोनों बेटियों की तलाश कर रही है।

6. मोहम्मद अली: अतीक और शाइस्ता का दूसरा बेटा। मोहम्मद अली इस वक्त जेल में बंद है। अली पर भी इस मामले में साजिश रचने का आरोप लगा है।

7. जैनब फातिमा : उमेश पाल हत्याकांड में अशरफ की पत्नी जैनब का भी नाम सामने आया है। जैनब पर आरोप है कि इसने पुलिस की जांच भटकाने की कोशिश की है। पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की है। उमेश पाल हत्याकांड के बाद जैनब ने मीडिया के सामने पुलिस पर कई आरोप लगाए थे।

ये किरदार भी अहम

शदाकत खान : एलएलबी की पढ़ाई कर रहा शदाकत खान भी इस हत्याकांड का अहम किरदार है। शदाकत इलाहाबाद विश्वविद्यालय के मुस्लिम छात्रावास में रहता था। बताया जाता है कि अतीक और अशरफ की हरी झंडी मिलने के बाद इसी हॉस्टल में पूरी हत्या की साजिश रची गई। प्लानिंग की एक-एक जानकारी यहीं साझा की गई। शदाकत गोरखपुर से गिरफ्तार हो चुका है। वह नेपाल भागने की कोशिश में था। शदाकत ने बताया कि अतीक ने ही हत्या की साजिश रची थी।

मोहम्मद गुलाम : घटनास्थल का एक वीडियो सामने आया है। जिसमें मोहम्मद गुलाम घटनास्थल के पास एक दुकान में समान खरीदने का नाटक करता दिख रहा है। जैसे ही उमेश पाल की कार वहां पहुंची, उसपर गोलियां चलने लगी। गुलाम भी खुलेआम उमेश पाल और उनके गनर्स पर गोलियां बरसाने लगा। गुलाम को भी यूपी पुलिस ने एनकाउंटर में ढ़ेर कर दिया है।

अरबाज : उमेश पाल की हत्या वाले दिन अरबाज ही क्रेटा गाड़ी चला रहा था। पुलिस ने अरबाज को मुठभेड़ में घायल कर दिया था, जिसका एसआरएन अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई।

गुड्डू मुस्लिम : ये पिछले कई साल से अतीक के लिए काम करता रहा है। गुड्डू अतीक का वफादार भी बताया जा रहा है। उमेश पाल की हत्या में ये भी शामिल था।

साबिर खान : ये अतीक अहमद की पत्नी का कार चालक बताया जा रहा है। साबिर अतीक का वफादार है। हत्याकांड में इसके भी शामिल होने का आरोप है।

error: Content is protected !!