PSC Success Story : बस स्टैंड पर छोटी सी दुकान चलाते हैं पिता, बेटी ने 7वीं रैंक हासिल कर बढ़ाया मान…पढ़िए

अपने हालात कभी भी, आपकी सफलता में बाधा नहीं बन सकते! यकीन नहीं आता, तो मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ की रहनेवाली मोहसिना बानो को देख लिजिए। मोहसिना ने तमाम परेशानियों के बावजूद न सिर्फ UPPSC 2022 परीक्षा पास की, बल्कि 7वीं रैंक भी हासिल की है।



मोहसिना के परिवार में तीन बहनें, 1 भाई और माता-पिता हैं। परिवार का खर्च चलाने के लिए उनके पिता इकराम खान बस स्टैंड के पास 28 सालों से एक छोटी सी दुकान चला रहे हैं और इस दुकान की कमाई के सहारे ही उन्होंने घर संभालने के साथ-साथ बच्चों को पढ़ाया-लिखाया भी है।

आर्थिक तंगी और कई तरह की परेशानियों के बावजूद, इकराम खान ने बच्चों की पढ़ाई-लिखाई पर इसका असर नहीं पड़ने दिया। मोहसिना शुरू से ही पढ़ने की शौकीन रही हैं। उन्होंने 10वीं की परीक्षा में भी जिले में तीसरा स्थान हासिल किया था और फिर मैथ्स में सबसे ज्यादा नंबर हासिल कर 12वीं में टॉपर बनी थीं।

UPPSC 2022: कहां से मिली अफसर बनने की प्रेरणा?

बोर्ड परीक्षा में टॉप करने के बाद, जिले के कलेक्टर ने मोहसिना को पुरस्कार देकर सम्मानित किया था और कलेक्टर साहब से मिलने के बाद ही मोहसिन ने प्रेरित होकर सिविल सर्विसेज़ में जाने का फैसला किया।

पिता ने भी बेटी के इस इस फैसले में उनका पूरा साथ दिया और पैसों की परवाह किए बिना मोहसिना को तैयारी करने के लिए दिल्ली भेज दिया। मोहसिना को पता था कि पिता बड़ी मुश्किलों से उनकी पढ़ाई का खर्च उठा रहे हैं, इसलिए उन्होंने भी जी-जान से परीक्षा की तैयारी की और न सिर्फ UPPSC 2022 परीक्षा पास की बल्कि 7वीं रैंक भी हासिल की।

सच कहते हैं, मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है, पंखों से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है!

 

error: Content is protected !!