World Environment Day : पर्यावरण संरक्षण के लिए हमें आगे आना होगा, पौधरोपण से होगा पर्यावरण सुरक्षित : प्रोफेसर ब्रम्हानंद मारकंडेय, विश्व पर्यावरण दिवस पर दी प्रतिक्रिया

गिरौदपुरी : पर्यावरण सुरक्षित होगा तो हम सुरक्षित होंगे. हमारी भावी पीढ़ी सुरक्षित होगी. इस तरह हम सब को पर्यावरण संरक्षण और जागरूकता की दिशा में काम करना होगा. आज हम सजग नहीं हुए और पर्यावरण को संरक्षित करने संकल्प नहीं लिया, पर्यावरण को बचाने प्रयास नहीं किया तो यह लापरवाही हम पर और हमारी भावी पीढ़ी पर भारी पड़ेगी.



उक्त बातें भाजपा नेता प्रोफेसर ब्रम्हानंद मारकंडेय ने कही. उन्होंने कहा कि पर्यावरण जितना अच्छा होगा, उतनी ही हमारा स्वास्थ्य अच्छा होगा. बदलते वक्त के साथ पर्यावरण संरक्षण को लोग कम महत्व दे रहे हैं, यह आने वक्त के लिए सही नहीं है, क्योंकि पर्यावरण दूषित होगा तो हमारे जीवन पर भी उसका प्रभाव पड़ेगा.

उन्होंने कहा कि आज पर्यावरण को चौतरफा नुकसान पहुंचाने की कोशिश हो रही है. पेड़ों को काटा जा रहा है और उस अनुपात में पेड़ नहीं लगाए जा रहे हैं, जिसका नतीजा है कि तापमान भी गर्म होते जा रहा है. अब हमें प्रकृति और पर्यावरण से छेड़छाड़ की प्रवृत्ति को छोड़ना होगा और पर्यावरण के साथ मित्र बनकर काम करना होगा.

error: Content is protected !!