क्रिकेट में खेली लंबी पारी, फिर हुआ कुछ ऐसा कि बन गए IPS, जानें कैसे की UPSC की तैयारी…

Success Story : महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस कार्तिक मधीरा मूलत: हैदराबाद के रहने वाले हैं. भारतीय पुलिस सेवा में आने से पहले उन्होंने अंडर 13, 15, 17 और अंडर 19 यूनिवर्सिटी लेवल पर भी काफी क्रिकेट खेला है. लेकिन उनके साथ कुछ ऐसा हुआ कि करियर की दिशा ही बदल गई.



 

 

 

कार्तिक मधीरा ने जवाहर लाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (JNTU) से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की डिग्री ली है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कार्तिक के एक क्रिकेटर से आईपीएस बनने के पीछे चोट और कुछ निजी वजहें थी. उन्होंने 6 महीने डेलॉयट में भी जॉब की है. वहां उन्होंने महसूस किया कि उनका दिल तो सिर्फ सिविल सर्विसेज के लिए धड़कता है.

 

 

 

कार्तिक को यूपीएससी के पहले तीन अटेम्प्ट में लगातार असफलता हाथ लगी. वह प्रीलिम्स एग्जाम भी क्लियर नहीं कर सके. लेकिन उन्होंने अपनी तैयारी, खासकर ऑप्शनल सब्जेक्ट सोशियोलॉजी की पढ़ाई नहीं छोड़ी.

 

 

 

उन्होंने यूपीएससी के अलग-अलग राउंड की तैयारी करने की बजाए एक साथ पूरा तैयार करने पर फोकस किया. कार्तिक की रणनीति ने काम किया. आखिरकार चौथे प्रयास यानी यूपीएससी 2019 पास करने में कामयाब रहे. उन्होंने इस बार 103 रैंक हासिल की.

 

 

आईपीएस कार्तिक मधीरा ने यूपीएससी की तैयारी होलिस्टिक अप्रोच के साथ की. उन्होंने लगातार रिवीजन पर जोर दिया. प्रीलिम्स और मेन्स के लिए कई टेस्ट सीरीज सॉल्व किए और अपनी राइटिंग स्किल को भी निखारा. इसके अलावा अपनी पर्सनॉलिटी पर भी काफी काम किया.

error: Content is protected !!