कान में अंदर जमा मैल खुद बा खुद निकलने लगेगा बाहर, बस करें ये 3 काम, जानिए कानों को साफ करने के घरेलू नुस्खे

कान हमारे शरीर के सबके नाजुक अंगों में से एक होता है. इसलिए इसके साथ हमें कुछ भी ऐसा नहीं करना चाहिए, जिससे इसको नुकसान पहुंचे. इसके साथ ही कुछ भी ऐसा न करें कि आपको किसी बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ें. कान में गंदगी और खोट जमा हो जाना एक नॉर्मल बात है. इसे साफ करने के लिए अक्सर लोग ईयर बड्स, माचिस की तीली या किसी नुकीली चीज का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सभी आपके कानों को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए आपको कानों को साफ करने के समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए.



अगर कान में जमा खोंट बहुत ठोस हो गई है तो इसे खुद से निकलवाने की बजाय डॉक्टर के पास जाएं. बता दें कि वैसे तो ईयर वैक्स कानों को बाहर से आने वाली गंदगी से बचाने में मदद करता है. लेकिन जब ये ज्यादा मात्रा में जमा हो जाता है तो इससे साफ सुनाई देने में भी दिक्कत होने लग सकती है. इसलिए इनकी सफाई पर ध्यान रखना चाहिए. तो आइए जानते हैं कान को साफ करने के घरेलू नुस्खे.

कान के अंदर की गंदगी साफ करने के नेचुरल उपाय |
कान की खोंट को साफ करने के लिए आप तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप कान में बादाम या सरसों तेल की एक या दो बूंद को डालकर सिर को उसी डायरेक्शन में रखें. पांच मिनट तक ऐसे ही रहें इससे खोंट नरम हो जाएगी और कान से आराम से निकल जाएगी.

इसके अलावा आप कान की गंदगी को साफ करने के लिए गरम पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए एक कप में गरम पानी लें ( पानी इतना गरम हो जिसे आप सहन कर सकें) इस पानी को कान में सावधानी से डालें और फिर इसे निकाल दें. इससे खोंट मुलायम हो जाएगी और आराम से निकल सकती है.

कई लोग कानों में जमा गंदगी को साफ करने के लिए हाइड्रोजन परॉक्साइड का इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इसके बाद ही इसका इस्तेमाल करें.अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

error: Content is protected !!