कैसे रखे जाते हैं दवाओं के नाम, मेडिसिन का एक पत्ता देता है क्या-क्या जानकारी. पढ़िए..

दवाओं के अक्सर कई नाम होते हैं. जब कोई दवा पहली बार खोजी जाती है, तो उसे एक रासायनिक नाम दिया जाता है, जो दवा की आणविक या परमाणविक संरचना को बताता है. इसलिए रासायनिक नाम सामान्य उपयोग के लिए आमतौर पर बहुत जटिल और बोझिल होता है. उसके बाद, अनुसंधानकर्ताओं के बीच सरल संदर्भ के लिए रासायनिक नाम या एक कोड नाम का शॉर्टहैंड संस्करण विकसित किया जाता है.



 

 

 

 

नामकरण में नहीं होता बनाने वाले का हाथ

यह सही है कि किसी भी दवा की खोज या निर्माण के पीछे केमिस्ट होता है. लेकिन अक्सर दवा के नामकरण में उनका कोई हाथ नहीं होता है. आमतौर पर दवा कंपनियां मार्केटिंग और विज्ञापन एजेंसियों को दवा को नाम देने के लिए नियुक्त करती हैं, जिसे वे अंततः जनता को बेचते हैं. दवा के निर्माण और उसके शुरुआती दिनों में केमिस्ट आमतौर पर दवा को शुरुआती अक्षरों के एक सेट के साथ पंजीकृत करते थे. जिसके बाद एक संख्यात्मक श्रृंखला होती थी, जिससे यह पता चलता था कि दवा क्या थी और इसमें क्या शामिल था. आज, यह प्रक्रिया जनता के लिए दवाओं के मार्केटिंग की ओर अधिक केंद्रित है. जो यह सुनिश्चित करती है कि लोगों को दवाओं के नाम याद रहें ताकि वे फार्मेसी या रिटेल स्टोर पर अपने लिए विशिष्ट दवाएं खरीद सकें. अधिकांश परिस्थितियों में, दवाओं के तीन प्रकार के नाम होते हैं: रासायनिक नाम, सामान्य नाम और व्यापारिक नाम, यानी उसका ब्रांड नाम.

 

 

 

 

जब ब्रांड नाम वाली दवाओं की बात आती है, तो दवा निर्माताओं के पास थोड़ा अधिक लचीलापन होता है. हालांकि, नाम थोड़ा अलग होने चाहिए ताकि वे कहीं और न मिल सकें. इसीलिए “Qs”, “Xs” और “Zs” का उपयोग अक्सर किया जाता है क्योंकि वे अधिकांश अन्य शब्दों में सामान्य नहीं हैं. इसी तरह से दवा निर्माता फार्क्सिगा और ओटेज़ला जैसे नाम लेकर आए.

 

 

 

दवा के पत्ते पर दर्ज जानकारी

दवा के पत्ते में मैन्यूफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट होती है. इसके अलावा उसकी कीमत भी दर्ज होती है. साथ ही दवा में किन साल्ट का प्रयोग किया गया है उसका भी जिक्र पत्ते पर दिया जाता है. कुछ लोग बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवाई खरीदकर खा लेते हैं. कभी कभी इससे हल तो नहीं निकलता, लेकिन परेशानी जरूर बढ़ जाती है. ऐसे में दवा कोई भी हो, इन्हें खरीदने के नियम जानना बहुत ज़रूरी है. जिन दवाइयों को संभलकर लेना चाहिए, उनके लिए कुछ चिह्न बनाए गए हैं, जो दवाई के पत्तों पर भी दिए होते हैं. कुछ दवाई के पत्तों पर आपने भी लाल रंग की पट्टी बनी देखी होगी.

 

 

 

 

जानें पत्ते पर बने निशानों का मतलब

जिन दवाइयों के पत्तों पर लाल रंग की लंबी पट्टी बनी होती है, उन्हें डॉक्टर के पर्चे के बिना न तो बेचा जा सकता है और न ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए. एंटीबायोटिक दवाओं का गलत इस्तेमाल न हो, इसलिए दवाइयों पर लाल रंग की पट्टी लगाई जाती है. कुछ दवाइयों के नाम के सबसे ऊपर Rx का निशान होता है। इसका अर्थ है कि यह डॉक्टर द्वारा दी गई दवा है. यह दवा सिर्फ उसी मरीज को दी जा सकती है जिसे डॉक्टर ने अपने पर्चे पर लिख कर दी हो. नाम के सबसे ऊपर NRx लिखा होता है. इसका मतलब है कि ऐसी दवाइयों को लेने की सलाह सिर्फ वही डॉक्टर दे सकते हैं. जिन्हें इसे प्रिस्क्राइब करने का लाइसेंस प्राप्त है. अगर XRx लिखा हो ये दवाइयां मेडिकल स्टोर से नहीं ले सकते. ये केवल उन डॉक्टर के पास होती है जिनके पास इसका लाइसेंस है. डॉक्टर इसे सीधे मरीज को दे सकते हैं.

error: Content is protected !!