JanjgirChampa Big News : प्रधानमंत्री कार्यालय से शिकायतकर्ता को आया फोन कि फैक्ट्री बंद हुई या नहीं, दिल्ली में गूंजा बहेराडीह की फैक्ट्री के प्रदूषण से हुई मजदूरों की मौत का मामला

जांजगीर-चाम्पा. ग्राम बहेराडीह सिवनी में सालों से स्थापित नारायण इंडस्ट्रीज में कार्यरत मजदूरों का प्रदूषण अर्थात सिलिकोसिस नामक जानलेवा बीमारी से हुई मौत का मामला महामहिम राष्ट्रपति समेत दिल्ली स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय तक पहुँच गई है। शिकायतकर्ता ग्रामीणों को प्रधानमंत्री कार्यालय दिल्ली से फोन पर सम्पर्क करके जानकारी लिया गया कि गांव में प्रदूषण फैलाने वाले फैक्ट्री बंद हुईं या नहीं और मुख्य मार्ग से फैक्ट्री का तीनों ट्रांसफार्मर हटाई गई है या फिर नहीं के जवाब देते हुए शिकायतकर्ता दीनदयाल यादव ने बताया कि हम ग्रामीणों के शिकायत पर किसी भी प्रकार की कोई ठोस कार्यवाही अभी तक नहीं किया गया और न ही प्रशासन द्वारा शिकायतकर्ता ग्रामीणों को कार्यवाही की सूचना दी गई है। ग्रामीणों की इस तरह की जवाब मिलने पर प्रधानमंत्री कार्यालय दिल्ली के अधिकारियों ने मामले को गंभीरता से लिया है।



सप्ताह भर पहले ही दिल्ली स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय से शिकायतकर्ता दीनदयाल यादव को बाकायदा मैसेज भेजा गया है कि आपके द्वारा भेजी गई फैक्ट्री से संबधित शिकायत का निस्तारण कर दिया गया है और फोन के माध्यम से भी जानकारी ली गई है। जिस पर शिकायतकर्ता ने प्रधानमंत्री कार्यालय दिल्ली को जानकारी दिया है कि फैक्ट्री के प्रदूषण से हम ग्रामीणों का जीना मुहाल हो गया है। और फैक्ट्री में काम करने वाले कई मजदूरों की प्रदूषण जनित सिलिकोसिस नामक जानलेवा बीमारी के मौत हो चुकी है। कुछ मजदूरों के परिजनों को मुआवजा राशि मिली है और अधिकांश मजदूरों के परिजन को अभी तक मुआवजा राशि नहीं मिला है।

शिकायतकर्ता ग्रामीणों ने यह भी जानकारी दी गई है कि पहले की बजाय अभी इस समय और अधिक मात्रा में गांव में फैक्ट्री द्वारा प्रदूषण फैलाया जा रहा है और अभी तक गांव के मुख्य मार्ग से बिजली के तीनों ट्रांसफार्मर को नहीं हटाया गया है।
उल्लेखनीय है कि चाम्पा थाना अंतर्गत आने वाले ग्राम बहेराडीह गांव के ग्रामीण न सिर्फ फैक्ट्री के प्रदूषण से परेशान हैं, बल्कि रात में बड़े पैमाने पर मशीन के चलने से निकलने वाली तेज आवाज, ध्वनि प्रदूषण से लोगों का नींद हराम हो गया है। फिर भी प्रशासन मूकदर्शक बना हुआ है।

error: Content is protected !!