Modi Cabinet 2024 : मोदी सरकार के तीसरे टर्म में 20 दिग्गजों का कटा पत्ता, इन नए चेहरों को मिला मौका… जितने के बाद भी इन नेताओं को नहीं मिला मंत्री पद… विस्तार से पढ़िए…

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार एनडीए (NDA) की सरकार के गठन की प्रक्रिया जारी है। इस बार मोदी सरकार 3.0 का सबसे बड़ा कैबिनेट विस्तार होने जा रहा है। मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet) का स्वरूप पिछले दो कार्यकाल के मुकाबले अलग नजर आ रहा है।



भाजपा की सीटों की संख्या घटने के चलते पीएम मोदी की पार्टी की अपने सहयोगी दलों पर निर्भरता बढ़ गई है। जिस वजह से मोदी सरकार 2.0 के कई दिग्गज मंत्रियों की इस बार छुट्टी हो गई है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की शुरुआत के बाद से ही कई मंत्री ऐसे हैं, जिनके पास एक से अधिक मंत्रालय हैं। इसलिए तीसरे कार्यकाल में कई मंत्रालयों में फेरबदल किया गया है।

इस बार की कैबिनेट पिछली कैबिनेट से पूरी तरह से अलग है। मोदी 3.0 कैबिनेट में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल, मध्य प्रदेश के पू्र्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, बंदी संजय, रवनीत सिंह बिट्टू जैसे कई नए चेहरे शामिल हो रहे हैं। शपथ लेने से पहले नरेंद्र मोदी ने रविवार दोपहर को प्रधानमंत्री आवास पर नए मंत्रियों के साथ अहम बैठक की और अगली सरकार का एजेंडा सेट कर दिया

प्रधानमंत्री आवास पर वही नेता चाय के लिए बुलाए गए थे, जो आज मंत्री बनने वाले हैं। लगभग एक घंटे तक चली बैठक में नरेंद्र मोदी ने सभी मंत्रियों को संबोधित किया। कैबिनेट के मंत्रियों के साथ बैठक करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने 100 दिनों के एजेंडे पर भी चार्चा की। पीएम मोदी ने बैठक में कहा कि 2047 तक भारत को विकसित भारत बनाना है।

आइए जानें इसकी असल वजह क्‍या है ?
दरअसल, भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए यानी नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस ने लोकसभा चुनावों में 293 सीटें जीती हैं। हालांकि, चुनाव नतीजों में भाजपा अकेले बहुमत नहीं पा सकी है, इसलिए सहयोगी दलों की सरकार बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका है।

इन दलों ने अभी से तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। इनकी मांग है कि जिसकी जितनी सीटें, उसी के अनुसार कैबिनेट में जगह दी जाए। सहयोगी दलों में सबसे ज्‍यादा सीटें टीडीपी 16 की हैं, इसके बाद जेडीयू 12, फिर शिवसेना शिंदे 7 और लोजपा-आर 5 के पास संख्‍याबल हैं।

Modi Cabinet 2024 : मोदी सरकार 3.0 में इन 20 मंत्रियों को नहीं मिली जगह…
अर्जुन मुंडा
स्मृति ईरानी
अनुराग ठाकुर
साध्वी निरंजन ज्योति
मीनाक्षी लेखी
राजकुमार रंजन सिंह
जनरल वीके सिंह
आरके सिंह
राजीव चंद्रशेखर
निशीथ प्रमाणिक
अजय मिश्रा टेनी
सुभाष सरकार
जॉन बारला
भारती पंवार
अश्विनी चौबे
रावसाहेब दानवे
कपिल पाटिल
नारायण राणे
गवत कराड
अजय भट्ट
पुरुषोत्तम रुपाला

चुनाव जीतने के बाद भी इन्हे नहीं मिला मंत्री पद..
अनुराग ठाकुर – मोदी सरकार 3.0 के संभावित मंत्रियों में अनुराग ठाकुर का नाम शामिल नहीं है। उन्हें शपथ ग्रहण के लिए फोन नहीं आया है और न ही वे पीएम आवास पर हुई बैठक में पहुंचे। अनुराग ठाकुर लोकसभा चुनाव अच्छे वोटों से जीते हैं, इसके बाद भी उन्हें मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी गई है।

नारायण राणे – महाराष्ट्र की रत्नागिरि-सिंधुदुर्ग लोकसभा सीट से सांसद नारायण राणे को इस बार मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है। वो आज पीएम आवास पर बैठक में मौजूद नहीं थे। राणे महाराष्ट्र के बड़े नेताओं में शामिल हैं।

अजय भट्ट – उत्तराखंड के नैनीताल-ऊधमसिंह नगर सीट से सांसद अजय भट्ट इस बार मोदी सरकार में मंत्री नहीं बन रहे हैं। अजय भट्ट उत्तराखंड बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके हैं। पिछले कार्यकाल में वो रक्षा मंत्रालय और पर्यटन मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं।

पुरुषोत्तम रुपाला – गुजरात के राजकोट से नवनिर्वाचित बीजेपी सांसद पुरुषोत्तमभाई रुपाला को भी मोदी सरकार में मंत्री पद नहीं मिला है। वो पिछले कार्यकाल में केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री रह चुके हैं

error: Content is protected !!