Sattu Sharbat Health Benefits : सोडा वाली ड्रिंक छोड़, गर्मियों में घर पर बनाएं इस चीज की बेहद पौष्टिक और ठंडी ड्रिंक, तरोताजा रहेगा शरीर

नई दिल्ली. गर्मियों के मौसम में आप ऐसे बेहतरीन हाइड्रेटिंग ड्रिंक की तलाश में होंगे जो आपको ठंडा रख सके. बाजार में ऐसे कई विकल्प मौजूद हैं जो पीने के लिए तैयार हैं. हालांकि, ये रेडी-टू-ड्रिंक विकल्प शायद सबसे सेहतमंद विकल्प न हों. कोला से लेकर पैक्ड जूस तक आपको कई ऐसे विकल्प मिलेंगे जो अनचाहे कैलोरी, एक्स्ट्रा शुगर, कृत्रिम रंग, प्रिजर्वेटिव और बहुत कुछ से भरे हुए हैं. ऐसे ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन कई स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को बढ़ा सकता है और साथ ही वजन बढ़ाने में भी योगदान दे सकता है. इसलिए ऐसे विकल्प चुनना समझदारी है जो आपके शरीर को तरोताजा करने के साथ-साथ पोषण भी दें. यहां हमारे पास एक ऐसा बेहद पौष्टिक पेय है जो आपको गर्मी से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद कर सकता है।

http://khabarcgnews.com/wp-content/uploads/2024/06/IMG-20240610-WA0001-1.jpg



सत्तू शरबत के स्वास्थ्य लाभ
सत्तू शरबत एक पारंपरिक भारतीय पेय है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. सत्तू भुने हुए, चूर्ण किए हुए चने से बनाया जाता है. इस पाउडर का उपयोग फिर पेय और कई फूड्स बनाने के लिए किया जाता है. सत्तू के सेवन के कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं:

1. शाकाहारी प्रोटीन
सत्तू शाकाहारी प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है. डाइट में पर्याप्त प्रोटीन शामिल करने से मांसपेशियों का निर्माण, वजन घटाने में सहायता, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और मांसपेशियों को बढ़ाने में सहायता मिल सकती है. आप गर्मियों में सत्तू का शरबत पी सकते हैं या अपने प्रोटीन सेवन को बढ़ाने के लिए अलग-अलग चीजें तैयार कर सकते हैं.

आयरन से भरपूर
सिर्फ प्रोटीन ही नहीं, सत्तू आयरन का भी एक बेहतरीन स्रोत है. सत्तू का शरबत पीने से एनीमिया के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. प्रोटीन और आयरन के साथ-साथ सत्तू आपको मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर और जिंक भी प्रदान कर सकता है.

पाचन को हेल्दी रखता है
सत्तू फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो मल त्याग को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. पर्याप्त फाइबर का सेवन मल को भारी बनाकर कब्ज को रोकने में मदद करता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा
डायबिटीज वाले लोग भी इस गर्मी के पेय का आनंद बिना किसी अपराधबोध के ले सकते हैं. सत्तू में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका मतलब है कि यह ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाता है.

5. आपको ठंडा रखता है
सत्तू आपके शरीर पर ठंडक का प्रभाव डालता है. गर्मी के दिनों में शरीर की गर्मी को खत्म करने के लिए सत्तू का सेवन करें. सत्तू पाउडर बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है. आप इसे पानी में मिला सकते हैं और स्वाद बढ़ाने के लिए थोड़ा नमक और नींबू मिला सकते हैं.

error: Content is protected !!