JanjgirChampa News : बिहान की महिलाओं ने किया गरीब परिवार की बेटी की धूमधाम से शादी, उन्नति महिला ग्राम संगठन सिवनी की पहल सराहनीय

जांजगीर-चाम्पा. सिवनी गांव के एक गरीब परिवार की बेटी की शादी को बिहान की महिलाओं ने धूमधाम से किया। शादी में जिले के सामाजिक कार्यकर्ता, प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधियों और बड़ी संख्या में ग्रामीण शामिल हुए। बिहान की इस तरह की पुनीत कार्य की सराहना राष्ट्रीय स्तर पर हो रही है।
जिला पंचायत एनआरएलएम बिहान के डीएमएम उपेंद्र कुमार दुबे ने बताया कि बलौदा ब्लॉक अंतर्गत बलौदा जनपद के कुरदा कलस्टर के सिवनी गांव में बिहान की उन्नति महिला ग्राम संगठन ने गरीब परिवार की बेटी सुष्मिता धीवर की शादी के लिए आगे आई और 11 जुलाई को बिहान स्व सहायता समूह के अध्यक्ष गंगा बाई धीवर के बेटी सुष्मिता की शादी धूमधाम से सम्पन्न हुई। उन्होंने बताया कि बिहान की महिलाएं गरीब परिवार की बेटी के शादी की तैयारी को लेकर सिवनी गांव के समरसता भवन में विगत 3 जुलाई को दोपहर 3 बजे एक बैठक लिया गया।



जहाँ गांव की सरपंच लखेकुमारी चन्द्रकुमार राठौर समेत समाजसेवी डॉ सुरेश कुमार देवांगन, जिला ब्यापार उद्योग केंद्र के डीआरपी संतोष कुमार शुक्ला, डॉ कैलाश बरेठ, वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल बहेराडीह के संचालक दीनदयाल यादव, रूखमणी पांडेय, पुष्पा राठौर, बैँक मित्र सुनीता दुबे, सावित्री राठौर व सभी सक्रिय महिला बड़ी संख्या में शामिल हुए। उसके बाद 6 जुलाई को गांव के सरपंच लखेकुमारी चंद्रकुमार राठौर के आग्रह पर पंचायत भवन में गरीब परिवार की बेटी के शादी के लिए सहायता राशि प्रदान करने हेतु एक सम्मेलन का आयोजन किया गया। जहाँ बिहान की महिलाएं सहायता राशि देने बड़ी संख्या में शामिल हुए।
गांव के सरपंच लखेकुमारी चंद्रकुमार राठौर ने बताया कि जिला पंचायत एनआरएलएम बिहान के डीएमएम उपेन्द्र कुमार दुबे के नेतृत्व में जिले में बिहान की महिलाएं न सिर्फ ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत विविध प्रकार की आजीविका गतिविधियों का संचालन करके आत्मनिर्भर बन रहीं हैं। बल्कि कई गरीब परिवार के बेटियों की शादी, बीमारी से पीड़ित लोगों की सहायता के लिए आगे आई हैं। बिहान की इस तरह की पुनीत कार्य में जिले के समाजसेवी डॉ सुरेश कुमार देवांगन और वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल की टीम की सक्रिय भागीदारी देखी जा रही है।

बिहान के पीआरपी पुष्पलता ध्रुव और रोपेश्वरी निर्मलकर ने बताया कि बलौदा ब्लॉक के कुरदा क्लस्टर में ही बसंतपुर गांव की गरीब परिवार की बेटी सिवानी पटेल और सिवनी गांव की सुष्मिता धीवर की शादी के लिए बिहान की महिला ग्राम संगठन की महिलाओं की सक्रिय भागीदारी निभाई है। इस तरह की कार्य में जिला प्रशासन,जनप्रतिनिधियो और सामाजिक कार्यकर्ताओ का निरंतर सहयोग मिल रही है।

बिहान संगठन के अध्यक्ष, सचिव होंगी सम्मानित
जिले में गरीब परिवार की बेटी की शादी और कैंसर तथा हृदय रोग से ग्रसित महिला को बचाने के लिए सक्रिय भागीदारी निर्वहन करने वाले बलौदा ब्लॉक के कुरदा क्लस्टर के सिवनी, बसंतपुर और नवागढ़ ब्लॉक के भैसदा गांव के बिहान महिला ग्राम संगठन के अध्यक्ष, सचिव को 15अगस्त राष्ट्रीय पर्व पर भारत के पहला किसान स्कूल वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल बहेराडीह में सम्मानित किया जाएगा।

error: Content is protected !!