ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल बनारी, जांजगीर में शिक्षकों के लिए सेमीनार आयोजित

ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल, बनारी, जाँजगीर में संस्था के संचालक आलोक अग्रवाल, प्राचार्या श्रीमती सोनाली सिंह के निर्देशानुसार संस्था के समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं के लिये ‘‘सक्रिय अध्ययन‘‘ विषय पर परामर्श कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के विशेषज्ञ के रुप में राणा लक्ष्मण सिंह क्षत्रिय एवं राज राजेश्वरी क्षत्रिय जी रहे। कार्यक्रम के शुरूआत में संस्था की प्राचार्य द्वारा अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ एवं भेंट चिन्ह देकर किया गया। इस परामर्श कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शिक्षक-शिक्षिकाओं को सक्रिय अध्ययन के लिए जागरूक करना था।



कार्यक्रम में सर्वप्रथम राणा लक्ष्मण सिंह द्वारा प्रारंभ में बताया गया कि हमें इस प्रकार की शिक्षण पद्धति अपनाना चाहिए जिससे विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को मजा आये। हमें विद्यार्थियों को ड्रीम विद्यार्थी मान कर उनका विकास करना चाहिए। शिक्षण कार्य में हमारा उद्देश्य बच्चों को पढ़ाना नही सिखाना होना चाहिए। तत्पश्चात् राज राजेश्वरी द्वारा कहा गया की शिक्षकों को अपने ज्ञान का प्रसार करते हुए विद्यार्थियों के ज्ञान में वृद्धि करना चाहिए। हमेशा बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए प्रयास करना चाहिए। एक सजग शिक्षक वहीं होता है जो विद्यार्थियों के अवगुणों को निकाल कर उसके अंदर सत्गुणों को समाहित करें। विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से शिक्षक-शिक्षिकाओं को कार्यक्रम सक्रिय रखा गया। गतिविधि के माध्यम से शिक्षक-शिक्षिकाओं ने अपने अंदर छिपि प्रतिभा को उजागर किया।

कार्यक्रम के अंत में उनके द्वारा बताया गया कि हमारा उद्देश्य केवल बच्चों का विकास करना होना चाहिए। कार्यक्रम में शामिल होकर संस्था परिवार उत्साह से भर गया। इस कार्यक्रम के सफल संचालन में संस्था के समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं, एडमिन स्टाफ एवं ग्राउंड लेवल स्टाफ का विशेष योगदान रहा।

error: Content is protected !!