दिमाग को नुकसान पहुंचाती हैं हमारी ये 5 आदतें, भूलने लगते हैं चीजें और याद्दाश्त पर पड़ता है असर

हमारा ब्रेन हमारे शरीर का एक बहुत जरूरी अंग है और इसकी सही तरीके से देखभाल करना बहुत जरूरी है. हालांकि, कई आदतें ऐसी होती हैं जो हमारे ब्रेन हेल्थ को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं. हमारे दिमाग की सेहत को बनाए रखना पूरी शरीर के लिए कितना जरूरी है ये हम सभी जानते हैं. ब्रेन को तन मन का कंट्रोल सेंटर भी कहा जाता है. ऐसे में इसको लेकर सचेत होना बहुत जरूरी है.



हालांकि जाने अनजाने में हम कुछ ऐसे काम करते हैं जो हमारे ब्रेन को डैमेज कर सकती हैं. कई ऐसी आदतें हैं जो हमारे दिमाग को नुकसान पहुंचा सकती हैं. यहां जानिए ऐसी कौन-कौन सी आदतें हैं जो ब्रेन के लिए हानिकारक हो सकती हैं.

ब्रेन को नुकसान पहुंचानी वाली आदतें

1. नींद की कमी
नींद की कमी दिमाग के लिए बेहद हानिकारक हो सकती है. जब हम पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो हमारा ब्रेन सही ढंग से कार्य नहीं कर पाता, जिससे ध्यान केंद्रित करने, याददाश्त और मानसिक क्षमता में कमी आ सकती है. लंबे समय तक नींद की कमी से डिप्रेशन, एंजायटी और अन्य मानसिक समस्याएं हो सकती हैं.

2. अनहेल्दी खानपान
खराब आहार भी दिमाग के लिए हानिकारक हो सकता है. बहुत ज्यादा शुगर, जंक फूड और फैटी फूड्स का सेवन दिमाग के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ये फूड्स ब्रेन फंक्शनिंग को प्रभावित कर सकते हैं और अल्जाइमर जैसे न्यूरोलॉजिकल रोगों के खतरे को बढ़ा सकते हैं.

3. स्ट्रेस लेना
बहुत ज्यादा तनाव भी दिमाग के लिए खराब होता है. जब हम लगातार तनाव में रहते हैं, तो हमारा दिमाग कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन को सहन करता है, जो ब्रेन सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे याददाश्त में कमी, निर्णय लेने की क्षमता में गिरावट और मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

फिजिकल एक्टिविटी में कमी
फिजिकल एक्टिविटी की कमी का प्रभाव भी दिमाग पर पड़ता है. रेगुलर एक्सरसाइज करने से दिमाग में ब्लड फ्लो बढ़ता है, जिससे दिमाग की कार्यक्षमता में सुधार होता है. अगर हम फिजिकल एक्टिविटीज से दूर रहते हैं, तो इससे दिमाग की कार्यक्षमता में गिरावट आ सकती है और ब्रेन रिलेटेड प्रोब्लम्स हो सकती हैं.

5. बहुत ज्यादा स्क्रीन टाइम
ज्यादा समय तक स्क्रीन के सामने बैठना, जैसे कि मोबाइल, कंप्यूटर या टीवी का बहुत ज्यादा उपयोग, दिमाग के लिए हानिकारक हो सकता है. यह न केवल आंखों की समस्याओं को जन्म दे सकता है, बल्कि ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में भी कमी कर सकता है. इसके अलावा नीली रोशनी का ज्यादा संपर्क स्लीप क्वालिटी को भी प्रभावित कर सकता है.

हमारे दिमाग की सेहत को बनाए रखने के लिए इन आदतों से बचना जरूरी है. एक बैलेंस डाइट, पर्याप्त नींद, नियमित व्यायाम और तनाव को कंट्रोल करने के उपाय अपनाकर हम अपने दिमाग को हेल्दी रख सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. खबर सीजी न्यूज इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

error: Content is protected !!