DSLR को टक्कर देगा iPhone 16 का कैमरा, मिलेगा गजब का अपग्रेड, Leak हुई सभी Camera डिटेल्स..

Phone 16 सीरीज के स्मार्टफोन अगले महीने यानी सितंबर 2024 में लॉन्च होने वाले हैं। इसे लेकर आईफोन यूजर्स उत्साहित हैं और सभी लॉन्च का इंतजार कर रहे हैं। आधिकारिक लॉन्च से पहले iPhone 16 सीरीज के डिवाइसेज को लेकर नए अपडेट सामने आ रहे हैं।
अब एक नए अपडेट में स्मार्टफोन के कैमरा स्पेसिफिकेशन का खुलासा हुआ है।



 

 

iPhone 16 और 16 Plus मॉडल में छोटे-मोटे अपडेट देखने को मिल सकते हैं। इन मॉडलों में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर पहले की तरह बरकरार रहेगा, लेकिन अल्ट्रावाइड कैमरा अपर्चर f/2.4 से बढ़ाकर f/2.2 कर दिया जाएगा। लीक जानकारी के मुताबिक, नॉन-प्रो मॉडल में अब मैक्रो फोटोग्राफी सपोर्ट होगा, जो फिलहाल बेस आईफोन में उपलब्ध नहीं है।

 

 

 

प्रो मॉडल में क्या बदलाव आएगा?

iPhone 16 सीरीज के आने वाले Pro मॉडल की बात करें तो iPhone 16 Pro और Pro Max को कुछ बड़े अपडेट के साथ लॉन्च किए जाने की संभावना है। प्राइमरी कैमरा पुराने मॉडल (आईफोन प्रो मॉडल) जैसा ही होगा, लेकिन अल्ट्रावाइड कैमरे में बड़ा अपग्रेड देखने को मिल सकता है।

 

 

 

अल्ट्रावाइड कैमरे का रिज़ॉल्यूशन 12-मेगापिक्सल से बढ़ाकर 48-मेगापिक्सल तक किए जाने की संभावना है। यह पिक्सेल बिनिंग तकनीक को सपोर्ट करेगा, जिसके कारण प्रत्येक पिक्सेल 0.7 माइक्रोमीटर होगा और बिनिंग मोड में पिक्सेल का आकार 1.4 माइक्रोमीटर होगा। आप Apple के हाई-फ़िडेलिटी छवि प्रारूप, ProRaw में 48-मेगापिक्सेल फ़ोटो कैप्चर करने में सक्षम होंगे।

 

 

3K वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं
सेंसर अपग्रेड के अलावा, Apple इस साल एक नया फोटो फॉर्मेट JPEG-XL भी पेश कर रहा है। इसके अतिरिक्त, प्रो मॉडल में 120fps पर 3K वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ डॉल्बी विजन सपोर्ट भी होगा।

 

 

इसमें एक कैप्चर बटन होने की भी संभावना है, जो सभी चार iPhone 16 मॉडल में शामिल होगा। यह बटन कैपेसिटिव होगा यानी इसे दबाने की जरूरत नहीं होगी, इसे सिर्फ टच करके ही ऑपरेट किया जा सकेगा। यह बटन केवल कैमरा ऐप्स के लिए काम करेगा, जो ऐप्पल और थर्ड-पार्टी ऐप्स दोनों को सपोर्ट करेगा।

 

 

 

बटन फोर्स-सेंसिटिव हाफ-प्रेस को भी सपोर्ट करेगा, जिसे डेवलपर्स एक्सपोज़र और फोकस को लॉक करने जैसी सुविधाओं के लिए उपयोग कर सकते हैं। अपनी कैपेसिटिव प्रकृति के कारण यह ट्रैकपैड के रूप में भी कार्य कर सकता है।

error: Content is protected !!