यूरिक एसिड की समस्या से हैं परेशान तो, इस चीज से बनी चटनी को खाना कर दें शुरू, कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा फर्क

आज के समय में यूरिक एसिड की समस्या काफी देखने को मिल रही है. हाई यूरिक एसिड बढ़ने का एक कारण हमारी बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. आपको बता दें कि यूरिक एसिड हमारे शरीर में एक वेस्ट पदार्थ है जो तब बनता है जब शरीर फूड और ड्रिंक में मौजूद प्यूरीन नामक रसायनों को तोड़ता है. आमतौर पर, ज्यादातर यूरिक एसिड हमारे खून में घुल जाता है, गुर्दे से होकर गुजरता है और पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाता है. लेकिन जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है, तो इसे हाइपरयूरिसीमिया कहते हैं. अगर आप भी यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इस चीज से बनी चटनी को डाइट में शामिल कर सकते हैं.



चटनी भारतीय खाने का अहम हिस्सा है. लंच और डिनर में चटनी को खूब पेयर किया जाता है. भारत में कई तरह की आपको चटनी देखने को मिल जाएंगी. मीठी चटनी से लेकर नमकीन चटनी तक. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि चटनी सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने ही नहीं, शरीर को कई लाभ पहुंचाने में भी मददगार है. तो चलिए जानते हैं यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कैसे और किस चीज से बनाएं चटनी.

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कैसे बनाएं चटनी
यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप धनिया पत्ती, पुदीना पत्ती, हरी मिर्च, अदरक और नमक को मिलाकर चटनी तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको धनिया और पुदीना की पत्तियों को अच्छे से धो लेना है. फिर अदरक, हरी मिर्च और पत्तियों को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर पीस लें. चटनी तैयार हो जाए तो इसमें स्वाद अनुसार नमक डालें और एक बार फिर पीस लें. चटनी बनकर तैयार है इसे आप रोटी, चावल के साथ पेयर कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

error: Content is protected !!