स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल की विशेष पहल

ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल बनारी, जांजगीर में संस्था के संचालक आलोक अग्रवाल एवं प्राचार्य श्रीमती सोनाली सिंह के निर्देशन में 01 अक्टूबर 2024 को संस्था प्रांगण में स्वच्छता ही सेवा 2024 विषय के अतंर्गत संस्था के विद्यार्थियों एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं को दादी सती नरायाणी धाम मंदिर ले जाया गया। स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत मंदिर प्रागंण में शिक्षकों एवं विद्यार्थियों द्वारा स्वच्छता कार्यक्रम चलाया गया। इसके अंतर्गत सर्वप्रथम विद्यार्थियों एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं ने मंदिर प्रागंण में दादी सती के दर्षन करने के पश्चात् स्वच्छता कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए मंदिर प्रागंण में साफ-सफाई किए। तत्पष्चात् मंदिर समिति द्वारा विद्यार्थियों एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं के लिए विशेष प्रसाद का प्रबंध किया गया। प्रसाद में जलेबी, पोहा पाकर विद्यार्थी खुश नज़र आये। तत्पश्चात विद्यार्थियों को शिक्षकों की देख रेख में सकुषल संस्था वापिस लाया गया। इस आयोजन का मुख्य उदेश्य स्वच्छता को सर्वोपरि रखना था।



इस वर्ष स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा 14 सितंबर 2024 से 01 अक्टूबर 2024 तक स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता की थीम के साथ मनाया जायेगा। इस वर्ष स्वच्छ भारत अभियान के शुभारंभा की 10वीं वर्षगाठ भी है। भारत मिशन के तहत अभियान को और भी महत्वपूर्ण बनाया गया है।

इस थीम का अनुपालन करते हुए ब्रिलियंट संस्था में समस्त विद्यार्थियों के साथ शिक्षक-शिक्षिकाओं ने स्वच्छता को अपनाने का संकल्प लिया गया। विद्यार्थियों ने स्वच्छता के महत्व को समझते हुए जीवनपर्यंत अपने घर एवं आस-पास साफ-सफाई रखने और दूसरों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाने का संकल्प लिया। कार्यक्रम के सफल संचालन में संस्था के समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं, एडमिन स्टाफ तथा ग्राउंड लेवल स्टाफ का विषेष योगदान रहा।

error: Content is protected !!