धनतेरस पर क्यों ख़रीदा जाता है नमक, इस कड़वी चीज से इस दिन जो कर लिया ये अचूक उपाय, मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद..

Purchase Of Salt On Dhanteras: धनतेरस, दीपावली के पहले दिन, को धन और समृद्धि से जुड़ा पर्व माना जाता है। इस दिन कुछ खास चीजों की खरीदारी को अत्यंत शुभ माना जाता है, जैसे सोना, चांदी, बर्तन, और धन की अन्य प्रतीकात्मक वस्तुएं।



 

 

 

लेकिन नमक खरीदने का महत्व बहुत कम लोग जानते हैं। वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, धनतेरस पर नमक खरीदने और कुछ विशेष उपाय करने से घर में समृद्धि आती है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

 

 

नकारात्मक ऊर्जा से मुक्ति:
धनतेरस पर नमक खरीदने का महत्व:
नमक को वास्तु शास्त्र में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने वाला तत्व माना जाता है। धनतेरस के दिन नमक खरीदकर घर के किसी कोने में रखने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है। यह परिवार में शांति और समृद्धि का वातावरण बनाता है।

 

 

समृद्धि और सुख-शांति:
इस दिन खरीदा गया नमक घर की आर्थिक स्थिति को सुधारने में सहायक होता है। ऐसा माना जाता है कि धनतेरस पर नमक खरीदने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में धन-धान्य की वर्षा होती है। यह उपाय घर में सुख-शांति लाने के साथ आर्थिक समृद्धि को बढ़ाता है।

 

 

वास्तु दोषों का निवारण:

अगर आपके घर में कोई वास्तु दोष है, तो धनतेरस पर नमक का उपयोग करके इसे ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आप समुद्री नमक को पानी में मिलाकर घर की सफाई करें, जिससे घर में मौजूद नकारात्मकता समाप्त हो जाएगी। यह उपाय न केवल आर्थिक तरक्की के लिए बल्कि परिवार की भलाई के लिए भी फायदेमंद होता है।

 

 

 

धन-संपत्ति में वृद्धि:

धनतेरस पर अगर आप नमक को घर के मुख्य द्वार के पास रखते हैं या उसके पानी से घर की पोंछा लगाते हैं, तो यह माना जाता है कि इससे घर में धन की वृद्धि होती है और गल्ला पैसों से भर जाता है। यह एक अचूक उपाय है जिसे विशेष रूप से इस दिन करने से आर्थिक स्थिति बेहतर होती है।

 

 

 

नमक के अन्य उपाय:
धनतेरस के दिन घर में अगर समुद्री नमक रखा जाए और इसे नियमित रूप से बदला जाए, तो यह घर के आर्थिक विकास में सहायक होता है।

 

 

 

निष्कर्ष:
धनतेरस पर नमक खरीदने और उससे जुड़े उपाय करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है। यह न केवल आर्थिक समृद्धि लाने वाला है, बल्कि घर में सकारात्मक ऊर्जा और सुख-शांति भी बनाए रखता है।
इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। खबर सीजी न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

error: Content is protected !!