गाड़ी का माइलेज बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके, हर महीने होगी बंपर बचत

नई दिल्ली. जिनके पास कार है वह सभी चाहते हैं कि उनकी गाड़ी शानदार माइलेज दे और उन्हें कम से कम अपनी जेब से फ्यूल के लिए खर्च करना पड़े। कई बार ऐसा देखने के लिए मिलता है कि बढ़िया माइलेज देने वाली गाड़ी भी धीरे-धीरे ज्यादा तेल खाने लगती है। खराब ड्राइविंग या रखरखाव की वजह से भी फ्यूल की खपत ज्यादा होती है। किसी भी गाड़ी के बढ़िया माइलेज देने के पीछे की वजह सही ड्राइविंग, फ्यूल इंजेक्‍टर्स, एयर फिल्‍टर्स, टायरों में हवा का सही दबाव और पहियों में लगे बेयरिंग तक का बड़ा रोल होता है।



फ्यूल भरोसेमंद पेट्रोल पंप से डलवाएं
अपनी कार में हमेशा ते भरोसेमंद पेट्रोल पंप से डलवाएं। अगर ईंधन में मिलावट होगी तो आपकी गाड़ी तेल ज्यादा खाएगी। खराब इंजन ऑयल का बुरा असर कार के इंजन पर भी पड़ता है। इसलिए अगर आपकी कार की माइलेज अचानक गिर जाए तो सबसे पहले आप दूसरी जगह से तेल डलवाकर जरूर देखें।

इंजेक्टर्स का रखें ख्याल
कार के इंजन को इंजेक्टर्स ईंधन डिलीवर करते हैं। अगर इसमें किसी तरह ही दिक्कत आती है, तो इससे भी फ्यूल की खरत बढ़ जाती है। इसलिए फ्यूल इंजेक्टर्स की सर्विस समय पर करवानी चाहिए और बार-बार यह चेक करते रहना चाहिए कि क्या वह सही से काम कर रहे हैं या नहीं। अगर आपकी कार कम माइलेज दे रही हैं तो उसकी सर्विसिंग के दौरान इंजेक्टर्स को चेक करने के लिए जरूर कहें।

समय पर करें एयर फिल्‍टर की सफाई
अगर गाड़ी का एयर फिल्टर जाम हो जाता है तो उसका असर गाड़ी की माइलेज पर पड़ता है। एयर फिल्टर पर गंदगी, धूल और मिट्टी जमा होने से एयर फ्लो बाधित होता है। जिसकी वजह से गड़ी को ज्यादा ताकत लगानी पड़ती है। जिसकी वजह से फ्यूल की खपत ज्यादा होती है। इसलिए जब भी गाड़ी की सर्विस कराएं तो याद करके मैकेनिक से एयर फिल्टर की सफाई जरूर करवाएं।

सही गियर पर चलाएं कार
हमेशा कोशिश करें कि कार की स्पीड के मुकाबिक सही गियर का इस्तेमाल करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं कि कार का इंजन को ओवर पुशिंग करनी पड़ती है। जिसकी वजह से इंजन ज्यादा फ्यूल लेता है और इसका असर कार की माइलेज पर पड़ता है। इसलिए कार की स्पीड के अनुसार ही गियर का इस्तेमाल करें। कोल्ड इंजन के साथ कार को ज्यादा स्पीड में न चलाएं। अगर हो सके तो गाड़ी को पहले थोड़ी देर स्टार्ट रखें फिर गियर में डालकर चलाना शुरू करें।

समय पर कराएं कार की सर्विसिंग
अगर आप कार की सर्विस सही समय पर नहीं करवाते हैं तो उसका असर उसकी माइलेज पर पड़ता है। कार की सर्विसिंग करवाने से कई चीजें ठीक हो जाती है। इसके साथ ही सर्विसिंग होने से पुराना इंजन ऑयल भी चेंज हो जाता है। दरअसल, पुराना इंजन ऑयल गाड़ी के पार्ट्स को सही चिकनाई नहीं दे पाता है, जिसका असर यह पड़ता है कि पार्ट्स सही से काम नहीं करते हैं।

error: Content is protected !!