Janjgir Durga Utsav News : थाईलैंड के अरुण मंदिर की तर्ज पर बना दुर्गा पंडाल और 35 फीट की दुर्गा प्रतिमा बनी आकर्षण का केंद्र, दुबई की बुर्ज खलीफा की तर्ज पर होगी गजब लाइटिंग

जांजगीर-चाम्पा. जांजगीर-नैला का दुर्गा पंडाल चर्चा का विषय बना हुआ है. यहां थाईलैंड के विश्व प्रसिद्ध अरुण मंदिर की तर्ज पर भव्य पंडाल बनाया जा रहा है, जिसकी ऊंचाई 160 फीट है और 150 फीट चौड़ा बनाया गया है, जिसमें भव्य प्रवेश द्वार है. इस पंडाल को बुर्ज खलीफा की तरह भव्य लाइटिंग के साथ लेजर शो से सुशोभित किया गया है. साथ ही, नेचर की थीम पर इसे डेकोरेट किया गया है.



इस पंडाल के भीतर मां जगदम्बा की 35 फीट ऊंची मूर्ति बनाई गई है, जो आकर्षण का केंद्र है. मां जगदम्बा 5 शेरों वाले स्वर्णिम रथ पर सवार होंगी और भक्तों को दर्शन देंगी. इस दुर्गा उत्सव को पूरे देश में विशेष ख्याति प्राप्त है. इसके चलते देश के अलग-अलग राज्यों से मां जगदम्बा के दर्शन के लिए भक्त पहुंचते हैं. मां जगदम्बा की प्रतिमा को मूर्त रूप दिया जा रहा है. आयोजन का यह 41 वर्ष है, लेकिन पिछले 11 वर्षो से दुर्गा उत्सव को खास बनाने की कोशिश की जा रही है. इसकी शुरुआत 10 रुपये की सिक्कों से की गई थी. इसके बाद फिर चांदी के सिक्के, सोने के सिक्के, हीरे, मोती सहित अन्य चीजों से माता की मूर्ति बनाई जा चुकी है.

इस तरह देश में जांजगीर-नैला के दुर्गा उत्सव को विशेष ख्याति प्राप्त है. इस बार नेचर को देखते हुए फ्लावर वेली की थीम पर पंडाल के अंदर को सुशोभित किया जा रहा है. साथ ही, मां जगदम्बा की मूर्ति को हीरे, मोती के आभूषण से सुशोभित किया जाएगा.

पिछले डेढ़ महीने से पंडाल और मां जगदम्बा की मूर्ति बनाई जा रही है. खास बात यह भी है कि दूसरी जगहों में मूर्तियां अन्य मटेरियल से बनाई जाती है, लेकिन यहां मिट्टी से बनाई जा रही है, जो बेहद खास है, क्योंकि मां जगदम्बा की मूर्ति को मिट्टी से बनाना शुभ माना जाता है. इसे लेकर लोगों में गजब का उत्साह है, वहीं जांजगीर-नैला के दुर्गा उत्सव का लोग इंतजार करते हैं, क्योंकि यहां प्रत्येक वर्ष कुछ नया देखने को मिलता है.

पिछले वर्षों में पंचमी से यहां मां जगदम्बा का भक्तों को दर्शन मिलता था, लेकिन इस बार नवरात्रि की शुरुआत यानी 3 अक्टूबर से मां जगदम्बा का दर्शन होगा. दुर्गा समिति के द्वारा उत्सव को हर तरह से भव्य रूप दिया जा रहा है. यही वजह है कि भक्त कल 3 अक्टूबर नवरात्रि पर्व, दुर्गा उत्सव का इंतजार काफी दिनों से कर रहे हैं.

error: Content is protected !!