सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है Lungs को हेल्दी रखना, इन 6 सुपरफूड्स से करें इन्हें डिटॉक्स

नई दिल्ली. लंग्स हमारे शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक है, जो सांस लेने की प्रक्रिया में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। यही वजह है कि हेल्दी रहने के लिए लंग्स का हेल्दी होना बेहद जरूरी है। हालांकि, लोग अक्सर इनकी सेहत को नजरअंदाज करते हैं। लंग्स के कारण ही शरीर के सभी सेल्स को ऑक्सीजन मिलती है, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है और शरीर के सभी फंक्शन सही तरीके से हो पाते हैं। इसके अलावा लंग्स हमारे शरीर में कई अन्य कार्य भी करता है, जिसकी वजह से इसकी देखभाल बेहद जरूरी होता है। हालांकि, बढ़ते हुए एयर पॉल्यूशन और स्मोकिंग और के कारण लंग्स का स्वास्थ्य बहुत खतरे में है। ऐसे में लंग्स को डिटॉक्स करते रहना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं लंग्स डिटॉक्स करने वाले इन 6 सुपरफूड्स के बारे में-



हल्दी
हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है, जो कि इसे एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर बनाता है। इससे लंग इंफ्लेमेशन कम होता है और लंग्स डिटॉक्स में मदद मिलती है। हल्दी दूध, हल्दी चाय या फिर मात्र हल्दी पानी भी लंग्स को डिटॉक्स करने में सक्षम होते हैं

शहद
इसके एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव के कारण शहद लंग्स को अटैक करने वाले फ्री रेडिकल से लड़ने में सक्षम होता है। इसलिए सुबह-सुबह शहद नींबू पानी पीने से लंग्स को बहुत फायदा पहुंचता है।चुकंदर में नाइट्रेट और अन्य न्यूट्रिएंट पाए जाते हैं, जो लंग्स में ब्लड फ्लो बढ़ाते हैं और लंग्स तक ऑक्सीजन डिलीवरी में मदद करते हैं। इससे लंग्स डिटॉक्स में मदद मिलती है। चुकंदर सलाद या फिर जूस पीने के बहुत फायदे हैं।

ब्लैक सीड ऑयल
ये इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है और इंफ्लेमेशन कम करता है, जिसके कारण लंग्स को डिटॉक्स करने में ये बहुत फायदेमंद होता है। ये CPOD जैसी समस्याओं को भी दूर करता है।

पाइनएप्पल
ये लंग्स में मौजूद म्यूकस को डिसॉल्व करने में मदद करता है। इसमें ब्रोमेलेन नाम का एंजाइम पाया जाता है, जो एक स्ट्रॉन्ग एंटी इन्फ्लेमेटरी एजेंट है। पाइनएप्पल का जूस एक बेहतरीन कफ सप्रेसेंट है।

टमाटर
टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, जो लंग एयरवे के इंफ्लेमेशन को कम करता है और साथ ही अस्थमा और सीओपीडी के खतरे को भी कम करता है। इसलिए टमाटर अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

error: Content is protected !!