WTC Points Table: बेंगलुरू में ऐतिहासिक जीत के बाद न्यूजीलैंड को गजब फायदा, इंग्लैंड का भारी नुकसान, भारत की चिंता बढ़ी

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने रविवार को इतिहास रच दिया। कीवी टीम ने बेंगलुरु में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को आठ विकेट से हरा दिया। इसी के साथ उसने तीन मैचों की सीरीज में तो 1-0 की बढ़त ले ली है साथ ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में भी अपनी स्थिति को मजबूत कर लिया है। न्यूजीलैंड की इस जीत से इंग्लैंड को तगड़ा नुकसान हुआ है और श्रीलंका, भारत, ऑस्ट्रेलिया की चिंता में बढ़ोत्तरी हो गई है।



पहला दिन बारिश में धुलने के बाद दूसरे दिन न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने भारत को जमकर परेशान किया और उसे 46 रनों पर ढेर कर दिया। अपनी पहली पारी खेलने उतरी कीवी टीम ने 402 रन बनाए। टीम इंडिया ने दूसरी पारी में वापसी की और 462 रन बना न्यूजीलैंड को 107 रनों का टारगेट दिया। न्यूजीलैंड ने पांचवें दिन पहले ही सेशन में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर मैच अपने नाम किया।

ऐसा है प्वाइंट्स टेबल का हाल
इस मैच से पहले न्यूजीलैंड की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में आठ मैचों में तीन जीत और पांच हार के साथ 36 अंक लेकर छठे स्थान पर थी। भारत को हारने के बाद कीवी टीम अब इंग्लैंड को हटा चौथे स्थान पर पहुंच गई है। उसके नौ मैचों में चार जीत और पांच हार से 48 अंक हो गए है। इस मैच में जो खेल न्यूजीलैंड ने दिखाया है उससे ये सीरीज रोमांचक बन गई है। और अगर टॉम लैथम की कप्तानी वाली ये टीम पुणे में खेला जाने वाला दूसरा मैच भी जीतती है तो वह श्रीलंका के बराबर 60 अंक पर पहुंच जाएगी।दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है जिसके 90 अंक हैं और पहले नंबर पर भारत है जिसके 98 अंक हैं।

टेस्ट चैंपियनशिप में हालांकि अंकों का प्रतिशत मायने रखता है जो न्यूजीलैंड का 44.44 है। श्रीलंका का 55.56 है। न्यूजीलैंड अगर लगातार जीतती है और भारत-ऑस्ट्रेलिया हारती हैं तो फिर दोनों का फाइनल खेलना का सपना टूट सकता है। ऑस्ट्रेलिया का अंक प्रतिशत 55.56 है तो वहीं भारत का 68.06 है।स बीच इंग्लैंड को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता जिसका प्रतिशत 43.06 है और उसे पाकिस्तान के खिलाफ कुछ ही दिनों में एक और टेस्ट मैच खेलना है।

भारत खेलेगा फाइनल?
टीम इंडिया पिछले दो बार से आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेल रही है। उसके इस बार भी खेलने की संभावना है लेकिन इसके लिए भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ बचे दोनों मैच जीतने होंगे। इसके अलावा साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेली जाने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को भी अपने नाम करना होगा।

error: Content is protected !!