न्यायमूर्ति शैलेंद्र कुमार का निधन, अपने ‘ब्लॉग’ पर संपत्ति की घोषणा कर हुए थे चर्चित

बेंगलुरु. अपनी संपत्ति की घोषणा एक ‘ब्लॉग’ पर करने वाले ‘कर्नाटक उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी वी शैलेंद्र कुमार का शुक्रवार को यहां निधन हो गया। वह 71 वर्ष के थे। वह वृद्धावस्था से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे। उनके परिवार में पत्नी और एक बेटा हैं, जो नयी दिल्ली में वकालत के पेशे में है।



उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, न्यायमूर्ति शैलेंद्र कुमार ने खुद की और अपनी पत्नी की निजी संपत्ति की घोषणा एक व्यक्तिगत ‘ब्लॉग’ पर की थी। इसके बाद, तत्कालीन प्रधान न्यायाधीश के. जी. बालाकृष्णन ने न्यायमूर्ति कुमार की आलोचना की थी, जिन्होंने उच्च न्यायालयों और उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों की संपत्ति की घोषणा का विरोध किया था।

कर्नाटक उच्च न्यायालय की वेबसाइट पर अपनी संपत्ति की घोषणा करने की अनुमति नहीं मिलने पर न्यायमूर्ति कुमार ने अपने व्यक्तिगत ‘ब्लॉग’ पर इसकी घोषणा की थी।

कर्नाटक उच्च न्यायालय के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश पी.डी. दिनाकरन जब जमीन हड़पने के आरोपों का सामना कर रहे थे, तब न्यायमूर्ति कुमार ने अपने ब्लॉग पर उन्हें एक खुला पत्र लिख कर उनसे इस्तीफा देने और अपनी संपत्ति सरकार को सौंपने का अनुरोध किया था। बाद में, न्यायमूर्ति दिनाकरन का तबादला सिक्किम उच्च न्यायालय कर दिया गया था।

error: Content is protected !!