Healthy Winter Vegetables: सर्दियों में ये 5 सब्जियां देंगी जबरदस्त गर्माहट, डेली डाइट में करें शामिल, होगा चमत्कारी फायदा…

Healthy Winter Vegetables: सर्दियों के मौसम में खान-पान का खास ध्यान रखा जाता है। क्यों कि हल्के से ठंडे गर्म से सीधा असर सेहत को प्रभावित करता है। इस समय पहनने आढ़ने के साथ खान-पान का भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस मौसम में जरा सी लापरवाही करने से बीमारियों का अटैक हो सकता है और लोग बीमार पड़ सकते हैं। जहां सर्दी खांसी जुखाम, बुखार ,गले में खराश सीने में कफ जैसी समस्याएं बच्चे ,बूढ़े और नौजवानों को होने लगती है। साथ ही बदलते मौसम में कई अन्य तरह की बीमारियां होने का भी रिस्क रहता है।



ऐसे में आपको अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना चाहिए। अगर आप कड़ाके की ठंड में भी स्वस्थ और तंदुरुस्त रहना चाहते हैं, तो आपको सर्दियों में कुछ सब्जियों का सेवन शरीर के लिए लाभदायक होता है। ये सब्जियां आपको कई बीमारियों से बचाकर हेल्दी रखेंगी

सर्दियों में शरीर को स्वस्थ रखने वाली सब्जियां

गाजर आपको हर मौसम में मिल जाएगी, लेकिन सबसे अच्छी गाजर सर्दियों में आती है। गाजर बीटा-कैरोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। गाजर आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करती है और सर्दियों में मौसमी बीमारियों से बचाती है। यह आंखों के लिए भी बेहद लाभकारी है।

मूली का सेवन करना सर्दियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। मूली विटामिन बी और विटामिन सी के साथ-साथ पोटेशियम का बेहतरीन स्रोत है। इसमें आइसोथियोसाइनेट्स पाए जाते हैं, जिनमें कैंसर से लड़ने की क्षमता हो सकती है। मूली खाने से आप ठंड के मौसम में फिट और तंदुरुस्त रह सकते हैं।

सर्दियों के मौसम में केल की सब्जी को बेहद करामाती माना जा सकता है। हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार केल एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जो विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और प्लांट कंपाउंड से भरपूर है। इस सब्जी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ठंड के मौसम में आपको बीमारियों से बचाते हैं।

Healthy Winter Vegetables

पत्तागोभी एक ऐसी सब्जी है, जो आपको सर्दियों से बचाकर हेल्दी रखने में मदद करती है। हरी और लाल पत्तागोभी दोनों ही बेहद स्वास्थ्यवर्धक हैं, लेकिन लाल पत्तागोभी में पोषक तत्व अधिक होते हैं। लाल पत्तागोभी विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, मैंगनीज और पोटेशियम का अच्छा स्रोत है।

सर्दियों के मौसम में पालक का सेवन जरूर करना चाहिए। ठंड के मौसम में पालक को सेहत के लिए वरदान माना जा सकता है। पालक को पोषक तत्वों का भंडार माना जा सकता है। पालक में उच्च मात्रा में कैरोटीनॉयड, विटामिन सी, विटामिन के, फोलिक एसिड, आयरन और कैल्शियम होता है। आप पालक का जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

error: Content is protected !!