Press "Enter" to skip to content

निबंध, भाषण और देशभक्ति गीतों से समझाया एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के चित्र प्रदर्शनी के दूसरे दिन दिखा जबरदस्त उत्साह, एकता बनाए रखने की शपथ के साथ समापन आज, विजेताओं को मिलेगा पुरस्कार

जांजगीर-चाम्पा. भारतीय संस्कृति ने सदियों से दुनिया की दूसरी संस्कृतियों को अपनी संस्कृति में शामिल किया है। अपने देश के ही दूसरे प्रदेश की संस्कृति को जानना समझना और भी उत्साह का काम है। ऐसे ही ढेर सारे विचार आरके सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अकलतरा के सभागार में प्रादेशिक लोकसंपर्क कार्यालय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार की ओर से आयोजित ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ त्रिदिवसीय मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी के दूसरे दिन भाषण प्रतियोगिता के विविध प्रतिभागियों द्वारा व्यक्त किए गए।

प्रादेशिक लोकसंपर्क कार्यालय रायपुर के प्रमुख शैलेश फाये ने बताया कि प्रदर्शनी के दूसरे दिन लोगों में भारी उत्साह दिखा। निबंध प्रतियोगिता में 63 व भाषण प्रतियोगिता में 14 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। वहीं देशभक्ति गीतों पर विभिन्न प्रतिभागियों द्वारा दी गई प्रस्तुति ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। सभी प्रतियोगिताओं में आरके सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, अघोर पीठ, शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्याशाला, सरस्वती शिशु मंदिर, महावीर बाल संस्कार विद्यालय, ऋषभ महाविद्यालय समेत अन्य स्कूलों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

READ ALSO-  Janjgir : छग बसपा के प्रदेश प्रभारी का बयान, '2023 के विधानसभा चुनाव में बसपा अकेली चुनाव लड़ेगी, किसी पार्टी से एलायंस नहीं होगा', '50 फीसदी युवाओं को टिकट दी जाएगी, संगठन में भी 50 फीसदी युवाओं को मौका मिलेगा', ...और क्या कुछ कहा... पढ़िए पूरी खबर...

रस्साकसी व मटकाफोड़ में दिखा उत्साह
चित्र प्रदर्शनी के दूसरे दिन प्रतिभागियों में उत्साह बढ़ाने के लिए रस्साकसी व मटकाफोड़ स्पर्धा का आयोजन किया गया। दोनों ही स्पर्धाओं में प्रतिभागियों ने काफी उत्साह से हिस्सा लिया। वहीं दूसरे दिन भी कबड्डी स्पर्धा का आयोजन किया गया। जिसमें कई टीमों ने हिस्सा लिया।

योजनाओं के लाभार्थियों को किया सम्मानित
भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी सुंदरलाल व विद्या कश्यप, हर घर शौचालय योजना के लाभार्थी रामकुमार निर्मलकर, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महु कंवर व जननी सुरक्षा योजना की लाभार्थी सुरुजबाई सूर्यवंशी का शाॅल व श्रीफल देकर सम्मान किया गया।

READ ALSO-  FIR Janjgir : 2 पक्षों के बीच हुई गाली-गलौज और मारपीट, दोनों पक्षों के 9 लोगों के खिलाफ जुर्म दर्ज, तफ़्तीश में जुटी पुलिस

शिविर में 153 के स्वास्थ्य की हुई जांच
चित्र प्रदर्शनी के दूसरे दिन चिकित्सा अधिकारी डाॅ. दयामणि साहू के नेतृत्व में 153 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। लोगों के हीमोग्लोबिन, रक्तचाप, मधुमेह व सामान्य स्वास्थ्य जांच की गई व जरुरतमंदों को दवाएं दी गई। उनकी टीम में डाॅ. मंजू राठौर, फार्मासिस्ट नीतेश कौशिक व लैब टेक्नीशियन नीता सिंह चंदेल शामिल रहे।

READ ALSO-  FIR Janjgir : बीयर की बॉटल से शादी में आए युवक पर हमला, थाने में केस दर्ज, पुलिस जांच में जुटी

तीसरे दिन 28 फरवरी को प्रदर्शनी में ये होंगे आयोजन
देशभक्ति गीत गायन प्रतियोगिता।
गांधी जी की स्वच्छता प्रेरणा पर परिचर्चा।
सांस्कृतिक कार्यक्रम व प्रश्नमंच।
पुरस्कार वितरण व समापन समारोह।

error: Content is protected !!