Press "Enter" to skip to content

गोठान प्रबंधन समिति की 6 मार्च को विशेष ग्राम सभा, कलेक्टर ने सभी जनपद पंचायत सीईओ को शासन के निर्देशानुसार ग्राम सभा आयोजित करने के दिए निर्देश

जांजगीर-चांपा. जिले की ग्राम पंचायतों में 6 मार्च 2020 को विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें ग्राम गोठान प्रबंधन समिति का गठन करने एवं जिले के कुपोषण को दूर करने के संबंध में ग्रामीणों से चर्चा कर संकल्प पारित किए जाने के निर्देश जिला कलेक्टर जेपी पाठक ने सभी जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिए है।
उन्होंने बताया कि सुराजी गांव योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी के तहत प्रत्येक गांव के पशुओं के संवर्धन एवं संरक्षण के लिए गोठान का निर्माण किया गया है। कलेक्टर ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार ग्राम पंचायतों में ग्राम गोठान समिति का गठन करने एवं ग्राम गोठान प्रबंधन समिति के संचालन के संबंध में सभी जनपद पंचायतों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने जनपद सीईओ को 6 मार्च को विशेष ग्राम सभा होने के पश्चात गठित ग्राम प्रबंधन समिति की जानकारी ग्राम पंचायतवार उपलब्ध कराये जाने के निर्देश भी दिए हैं।
ग्रामीणों को दें सूचना
मुख्य कार्यपालन अधिकारी तीर्थराज अग्रवाल ने जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को 6 मार्च 2020 को होने वाली विशेष ग्राम सभा की सूचना मुनादी के माध्यम से कराने कहा है। उन्हांेने कहा कि जो भी अधिकारी गांव में जाता है वह विशेष ग्राम सभा की जानकारी ग्रामीणों को जरूर दें ताकि अधिक से अधिक ग्रामीण इसमें सम्मिलित हो सकें।
समिति में होंगे 12 सदस्य
ग्राम गोठान प्रबंधन समिति में अध्यक्ष एवं बारह सदस्य होंगे। समिति के अध्यक्ष के लिए प्रभारी मंत्री के द्वारा अनुमोदित ग्राम सभा का सदस्य होगा। इसके अलावा इस समिति में ग्राम पंचायत का सरपंच, ग्राम पंचायत सचिव, समिति में पशु चिकित्सा क्षेत्र सहायक पदेन सदस्य होंगे, वहीं प्रभारी मंत्री के द्वारा अनुमोदित ग्राम सभा का सदस्य सक्रिय युवा प्रतिनिधि (दो महिला एवं तीन पुरूष), एक चरवाहा सदस्य प्रतिनिधि, एक सदस्य वार्ड पंच प्रतिनिधि, एक सदस्य स्व सहायता समूह प्रतिनिधि, एक सदस्य कृषि सखी या पशु सखी या किसान मितान प्रतिनिधि में से होगा।
[su_heading size=”16″]इन्हें भी देखें…[/su_heading]
[su_youtube url=”https://youtu.be/PEceUcuXjN0″ title=”इन्हें भी देखें…”]

READ ALSO-  BIG NEWS : नवागढ़ के पेंड्री गांव में सरपंच द्वारा कोविड का फर्जी प्रमाण पत्र पेशकर ग्राम पंचायत में होने वाले अविश्वास प्रस्ताव को निरस्त कराने का आरोप, पंचों ने लिखित शिकायत की, जांजगीर एसडीएम ने दिए जांच के निर्देश - खबर सीजी न्यूज