Press "Enter" to skip to content

जिपं सीईओ ने मेट से कार्यस्थल पर कराई नापजोख, जिला पंचायत सीईओ ने किया मनरेगा के कार्यों का निरीक्षण

जांजगीर-चांपा. जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी तीर्थराज अग्रवाल ने बुधवार को जनपद पंचायत बम्हनीडीह के ग्राम पंचायत भदरा में चल रहे रामसागर तालाब गहरीकरण के दौरान मेट से गोदी की नापजोख सामने ही कराई। नापजोख होने के उपरांत माप पुस्तिका में गोदी की नाप को दर्ज करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि निर्धारित मापदंड के अनुसार ही गोदी को खुदवाया जाए। इसके बाद भी अगर मजदूर द्वारा गोदी कम खोदी जाती है तो गोदी की नाप के अनुसार ही श्रमिक के सामने माप पुस्तिका में दर्ज की जाए, ताकि बाद में गोदी के अनुसार ही उसका भुगतान करते समय कोई दिक्कत न हो।
बुधवार को जिपं सीईओ श्री अग्रवाल ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, एनजीजीबी योजना के तहत बम्हनीडीह ब्लाक की ग्राम पंचायत अफरीद, भदरा, मौहागांव, रोहदा, गोविंदा में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि जिले में मनरेगा के तहत 1 लाख 40 हजार श्रमिक तालाब गहरीकरण, डबरी निर्माण, गोठान निर्माण कार्य आदि परिसंपत्तियों के निर्माण में कार्य कर रहे हैं। जहां एक ओर परिसंपत्तियों का निर्माण हो रहा है, तो दूसरी ओर इन कार्यों में लगे हुए मजदूरों की सुरक्षा के इंतजाम कार्यस्थल पर किए गए हैं। बुधवार को किए गए निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के नियंत्रण एवं बचाव के लिए नियमित शारीरिक दूरी बनाये रखे, मास्क लगाए, कार्यस्थल पर हाथों को सैनिटाइजर, हैंडवाश से साफ करें। निरीक्षण के दौरान जप बम्हनीडीह सीईओ कुबेरसिंह उरेती, एसडीओ डीएस पैकरा, पीओ विभा मरावी, तकनीकी सहायक, सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक मौजूद रहे।
गुणवत्ता के साथ करें सतत निरीक्षण
जिपं सीईओ श्री अग्रवाल ने बम्हनीडीह जनपद पंचायत सीईओ, एसडीओ आरईएस, मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी, तकनीकी सहायक को निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर ध्यान देने और कार्यों का सतत निरीक्षण करने के निर्देश दिए। बुधवार को जिपं सीईओ ने ग्राम पंचायत भदरा, ग्राम पंचायत अफरीद पहुंचे जहां पर तालाब गहरीकरण कार्य का जायजा लेते हुए तालाब की फिनिशिंग, ड्रेसिंग, इनलेट, आउटलेट ठीक करने के निर्देश दिए। राज्य शासन की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी के तहत गोठान एवं चारागाह का निरीक्षण किया। उन्होंने गोठान के कार्यों को तेज गति से पूर्ण करने और चारागाह में अधिक पेड़ लगाने कहा। जिपं सीईओ श्री अग्रवाल ने ग्राम पंचायत मौहागांव में कोलवा तालाब गहरीकरण, नया तालाब निर्माण कार्य का जायजा लिया। ग्राम पंचायत रोहदा के पुरैना तालाब गहरीकरण कार्य के दौरान मजदूरों की सुरक्षा का ध्यान रखने और सरपंच से गांव में गोठान निर्माण कराने के लिए प्रस्ताव देने कहा। ग्राम पंचायत मौहाडीह में उन्होंने अक्तीबाई के घर से तालाब की ओर बन रही मिट्टी रोड का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान मनरेगा के तहत हितग्राहीमूलक कार्य डबरी, कुआं एवं आजीविका संवर्धन के कार्यों पर चर्चा की। उन्होंने रोजगार सहायक से कार्यस्थल पर सूचना पटल लगाने, नियमित रूप से सात पंजी का संधारण करने और जॉबकार्ड संधारण करने के निर्देश भी दिए। ग्राम पंचायत गोविंदा में गोठान निर्माण कार्य का निरीक्षण करने के उपरांत महिला स्व सहायता समूह से कहा कि आजीविका संवर्धन की दिशा में किए जा रहे कार्यों से अवगत कराया।
[su_heading]इस खबर को भी देखिए…[/su_heading]
[su_youtube url=”https://youtu.be/-EfibMXt87A”]



READ ALSO-  JanjgirChampa News: नवरात्रि का पर्व नारी शक्ति के सम्मान का पर्व है इसलिए देवी दुर्गा को शक्ति, नारी, मॉं, बुद्धि और लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है: इंजी. रवि पांडेय
Mission News Theme by Compete Themes.
error: Content is protected !!