Press "Enter" to skip to content

मनरेगा से मिला रोजगार तो चेहरे पर आई मुस्कान, 1 लाख 15 हजार मजदूरों को गांव में ही मिल रहा है रोजगार

जांजगीर-चांपा. नोवेल कोरोना वायरस के महामारी के बीच महात्मा गाधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से लोगों के चेहरे पर मुस्कान लौटने लगी है। ग्राम पंचायतों में काम कर रहे श्रमिक जयसिंह, गीताबाई, सीताराम, अमरिकाबाई, परदेशीराम, रतनीबाई, मोतीलाल आदि का कहना है कि अब उनके सामने बाहर जाकर कमाने-खाने की दिक्कत नहीं आ रही है, बल्कि उन्हें गांव में ही रोजगार के साथ समय पर ही मजदूरी का भुगतान हो रहा है, जिससे बड़ी संख्या में ग्रामीण काम करने पहुंच रहे हैं।
[su_heading]इस खबर को भी देखिए…[/su_heading]
[su_youtube url=”https://youtu.be/W__oBoiRDU0″]
जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी तीर्थराज अग्रवाल ने बताया कि कोविड-19 के नियंत्रण एवं संक्रमण के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराए जाने के निर्देश सभी जपं सीईओ को दिए हैं। तालाब गहरीकरण, गोठान, डबरी निर्माण सहित सभी कार्यों में मजदूरों को एक-दूसरे से दो से तीन मीटर की दूरी बनाए रखने कहा जा रहा है। इसके अलावा हैंडवास, सैनिटाइजर से सतत हाथ साफ करने और मुंह पर मास्क लगाने कहा जा रहा है। साथ ही घर जाकर अच्छे से नहाने और कपड़ों का धोने कहा गया है। गुरूवार को जिले की 657 ग्राम पंचायतों में से 500 ग्राम पंचायतों में 1374 चल रहे कार्यों में 1 लाख 15 हजार 287 मजदूरों आजीविका प्राप्त कर रहे हैं। जिले की विकासखण्ड जैजैपुर में 16 हजार 760 मजदूर काम कर रहे हैं। इसके अलावा डभरा में 14 हजार 321 मजदूर, मालखरौदा में 13 हजार 422 मजदूर, नवागढ़ में 13 हजार 182 मजदूर, पामगढ़ में 12 हजार 502 मजदूर, अकलतरा में 12 हजार 71 मजदूर, बम्हनीडीह में 11 हजार 710 मजदूर, बलौदा में 11 हजार 385 मजदूर, एवं सक्ती विकासखण्ड में 9 हजार 934 मजदूरों को रोजगार प्राप्त हो रहा है। मनरेगा के कार्यस्थल पर मजदूरों को लगातार कोरोना वायरस के संबंध में जनपद सीईओ, कार्यक्रम अधिकारी द्वारा जानकारी दी जा रही है। गुरूवार को पामगढ़ विकासखण्ड में जनपद पंचायत सीईओ एलके कौशिक, एपीआरओ देवेन्द्र यादव, कार्यक्रम अधिकारी सौरभ शुक्ला के द्वारा डोंगाकोहरौद, ससहा, भुईगांव, कमरीद ग्राम पंचायत का निरीक्षण किया गया। कार्य के दौरान मजदूर कार्यस्थल पर मास्क लगाये काम कर रहे थे। इसके अलावा मजदूर कार्य शुरू करने के दौरान अपने हाथों को हेंडवाश, साबुन, सैनिटाइजर के माध्यम साफ करने के निर्देश दिए गए।



READ ALSO-  JanjgirChampa News: नवरात्रि का पर्व नारी शक्ति के सम्मान का पर्व है इसलिए देवी दुर्गा को शक्ति, नारी, मॉं, बुद्धि और लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है: इंजी. रवि पांडेय
Mission News Theme by Compete Themes.
error: Content is protected !!