Press "Enter" to skip to content

धमतरी के जालमपुर वार्ड में कोरोना का कोई मामला नहीं : कलेक्टर, जिला प्रशासन अपनी तैयारियों के आंकलन के लिए किया था मॉकड्रील 

रायपुर. कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण की रोकथाम तथा इससे प्रभावित मरीज को कोरोना फाइटर्स टीम त्वरित रूप से सुरक्षा घेरे में लेकर उसके उपचार की व्यवस्था के लिए किस तरीके का कदम उठाती है। इसके परीक्षण के लिए धमतरी जिला प्रशासन द्वारा आज नगर के जालमपुर वार्ड में मॉकड्रील (रिहर्सल) किया गया। इस  मॉकड्रील की प्रक्रिया इतनी गोपनीय रखी गई थी कि चुनिन्दा आला अधिकारियों को छोड़ इसकी जानकारी किसी को भी नहीं थी।
जिले के उच्च अधिकरियों द्वारा स्वास्थ्य विभाग और कोरोना फाइटर्स की टीम को जैसे ही यह सूचना दी गई की जालमपुर वार्ड का एक व्यक्ति आर.टी.-पी.सी.आर. टेस्ट में कोरोना पॉजीटिव पाया गया है, वैसे ही तत्परता से कोरोना फाइटर्स की टीम ने सुरक्षा का पूरा एहतियात बरतते हुए संबंधित व्यक्ति को शीघ्रता से स्वास्थ्य सुरक्षा घेरे में लेकर उसे इलाज के लिए एम्बुलेंस से एम्स रायपुर के लिए रवाना किया।
जिला प्रशासन के इस मॉकड्रील के कारण पूरे धमतरी नगर में आग की तरह यह खबर फैल गई की धमतरी में कोरोना का एक मरीज मिला है। लोगों ने सच्चाई का पता लगाए बिना इसे सोशल मीडिया में भी वायरल करना शुरू कर दिया, जबकि धमतरी में कोरोना का कोई पॉजीटिव मरीज मिला ही नहीं है। यह मॉकड्रील जिला प्रशासन द्वारा सिर्फ कोरोना फाइटर्स टीम की तत्परता, सर्तकता एवं कार्रवाई का परीक्षण करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था।
मॉकड्रील की इस कार्यवाही के दौरान जालमपुर वार्ड के प्रत्येक घर में स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा स्वास्थ्य जांच की गई। नगर निगम की टीम के द्वारा हाइपो क्लोराइट लिक्विड का छिड़काव कर सैनिटाइजेशन किया गया। पूरे वार्ड को संवेदनशील क्षेत्र घोषित कर आवाजाही तथा लोगों का घर से निकलना पूर्णतः प्रतिबंधित कर दिया गया। इस दौरान कलेक्टर रजत बंसल, एसपी बीपी राजभानू, जिला पंचायत की सी.ई.ओ. श्रीमती नम्रता गांधी तथा एडिशनल एसपी श्रीमती मनीषा ठाकुर रावटे द्वारा पूरे क्षेत्र में स्वास्थ्य एवं पुलिस विभाग के अमले की तैनाती का जायजा लिया।
कलेक्टर रजत बंसल ने मॉकड्रील के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद शाम साढ़े चार बजे जालमपुर वार्ड में मौके पर पहुंचे और इस बात का खुलासा किया कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारियों का जायजा लेने के लिए सिर्फ छद्म रिहर्सल की गई। धमतरी जिले में अब तक कोई भी व्यक्ति कोरोना से संक्रमित नहीं मिला है। इस दौरान मौके पर एसपी, सी.ई.ओ. तथा एएसपी भी मौजूद थे।
कलेक्टर ने कोरोना फाइटर्स टीम सहित अन्य विभागों के क्विक रिस्पॉन्स की सराहना की। उन्होंने कहा कि जिले की टीम किसी भी स्थिति में अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने में सक्षम है। मॉक ड्रिल में संबंधित विभागों के अधिकारियों ने बेहतर ढंग से अपने दायित्व का निर्वहन किया है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने भी कहा कि आने वाले समय में हम किसी भी आपात स्थिति की चुनौतियों का सामना करने में पूर्ण सक्षम हैं.



READ ALSO-  Janjgir Good Innovative : एग्रीकल्चर छात्र ने मिसाल कायम किया, कृषि में पढ़ाई के साथ केले की खेती करके हर साल लाखों रुपये कमा रहा, कृषि वैज्ञानिक और स्थानीय जनप्रतिनिधि ने भी की तारीफ, युवाओं को दिया बड़ा संदेश, 'खेती भी है लाभ का धंधा'
Mission News Theme by Compete Themes.
error: Content is protected !!