Press "Enter" to skip to content

कमरीद में 15 एकड़ में लगाए जाएंगे मुनगा, आम के पेड़, जिला पंचायत सीईओ तीर्थराज अग्रवाल ने किया मनरेगा के कार्यों का निरीक्षण

जांजगीर-चांपा. जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी तीर्थराज अग्रवाल ने जनपद पंचायत पामगढ़ की ग्राम पंचायत कमरीद में 15 एकड़ जमीन पर लगाए जाने वाले लगाए जाने वाले कार्यस्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस महात्मा गांधी नरेगा के कार्य स्वीकृत किया गया है, जिसमें क्रियान्वयन एजेंसी वन विभाग है। इसलिए जमीन पर वहीं पौधे लगाए जाएं जो लंबे समय तक जीवित रह सकें। इसकी पूरी कार्ययोजना तैयार की जाए, ताकि बारिश में बेहतर पौधरोपण किया जा सके। इस दौरान डीएफओ जितेन्द्र उपाध्याय भी मौजूद थे।
जिपं सीईओ तीर्थराज अग्रवाल ने कहा कि बारिश के दिनों में पौधरोपण करने से बेहतर परिणाम आते हैं, इसलिए जरूरी है कि कमरीद ग्राम पंचायत में 15 एकड़ जमीन पर निर्धारित मापदंड के अनुसार गड्डे खोदकर उसमे पौधे लगाए जाएं। पौधरोपण होने से पर्यावरण की दिशा में बेहतर एवं आजीविका का बेहतर कार्य होगा। जिपं सीईओ श्री अग्रवाल ने कमरीद के बाद ग्राम पंचायत बरगांव में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गोठान एवं चारागाह एवं डबरी निर्माण के कार्य को देखा। उन्होंने कहा कि गोठान एवं चारागाह के चारों तरफ पौधे लगाने की तैयारी की जाए। जिले में मंगलवार को 657 ग्राम पंचायतों में से 545 ग्राम पचायतों में 1 हजार 61 कार्यों में 1 लाख 34 हजार 586 मजदूर कार्य कर रहे है। इस दौरान उन्होंने तकनीकी सहायक, रोजगार सहायक, सचिव से कहा कि जो भी कार्य चल रहे हैं, उनमें आने वाले मजदूरों को फिजिकल डिस्टंेसिंग का पालन कराने, कार्यस्थल पर मजदूर मास्क लगाकर आने, साथ ही सैनिटाइजर से हाथ धोने के लिए निर्देशित करें। इस दौरान जनपद पंचायत पामगढ़ सीईओ एल.के. कौशिक, कार्यक्रम अधिकारी सौरभ शुक्ला, तकनीकी सहायक, रोजगार सहायक सहित वन विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।
मजदूरी मूलक कार्य करें शुरू
उन्होंने कहा कि गांव में अधिक से अधिक मजूदरी मूलक कार्यों को शुरू किया जाए ताकि लोगों को काम मिल सके। गांव में अगर अधिक मजदूर काम की मांग कर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में मनरेगा के दूसरे कार्य को भी शुरू किया जाए। इसके अलावा हितग्राही मूलक कार्यों को अधिक से अधिक लिया जाए, ताकि लोगों की आजीविका संवर्धन का कार्य हो सके।

READ ALSO-  BIG NEWS : जांजगीर. बम्हनीडीह क्षेत्र में साइकल सवार शख्स की मौत, वाहन की टक्कर से हुई मौत