Press "Enter" to skip to content

जिला पंचायत की प्रथम सामान्य सभा की बैठक आयोजित, विभिन्न विभागों में चल रही योजनाओं पर सिलसिलेवार हुई चर्चा

जांजगीर-चांपा. जिला पंचायत सभाकक्ष में शुक्रवार को जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती यनिता यशवंत चंद्रा की अध्यक्षता में प्रथम सामान्य सभा की बैठक आयोजित की गई. बैठक में जैजैपुर विधायक केशव चंद्रा एवं जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य मौजूद रहे.
अध्यक्ष की अनुमति से सामान्य सभा के सचिव जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी तीर्थराज अग्रवाल ने सभा का संचालन किया. इस दौरान जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण के गठन के एजेंडे पर जानकारी संबधित विभागीय अधिकारी ने जिपं सदस्यों को दी. इसके बाद दूसरे एजेंडा शिक्षक (पंचायत) संवर्ग के नियमितीकरण को लेकर था, जिस पर चर्चा की गई. बैठक में सदस्यों ने कहा कि दो वर्ष पूर्ण कर चुके शिक्षकों का नियमानुसार नियमितीकरण किया जाए. इसके बाद कर्रानाला जलाशय कोटमीसोनार को मत्स्य पालन हेतु पट्टा में दिए जाने के प्रस्ताव पर चर्चा हुई. सार्वजनिक वितरण प्रणाली पर चर्चा करते हुए बैठक में उपस्थित सदस्यों को सार्वजनिक उचित मूल्य दुकान एवं उसको संचालित करने वाले स्व सहायता समूह, ग्राम पंचायत एवं अन्य संस्थाओं एवं दुकानदार सेल्समेन की जानकारी उपलब्ध कराई गई.

जिपं सदस्यों का कहना था कि राशन दुकानों को लेकर लगातार अनियमितताओं की शिकायतें मिल रही है, इन शिकायतों पर जांच की जाए. साथ ही ऐसी पंचायतें जहां पर राशन रखने के लिए गोदाम नहीं है वहां पर अभिसरण के माध्यम से पीडीएस गोदाम का निर्माण कराया जाए, ताकि लोगों का राशन सुरक्षित रह सके. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी द्वारा कोविड-19 वैश्विक बीमारी से बचाव संबंधी जिले की कार्ययोजना से जिपं सदस्यों को अवगत कराया गया. इसके साथ ही जिले में स्थापित कोरेनटाईन, आईसोलेशन सेंटर की जानकारी के साथ ही अब तक जिले में विभिन्न राज्यों से वापस आये श्रमिकों की जानकारी भी उपलब्ध कराई गई. बैठक में कृषि विभाग द्वारा खरीफ फसल को लेकर की जा रही तैयारियों के संबंध में चर्चा की। सदस्यों ने कहा कि वर्तमान में बीज और खाद किसानों के लिए शत-प्रतिशत उपलब्ध कराया जाए. इसके साथ ही अगर कहीं पर अमानक स्तर पर बीज एवं खाद की शिकायत आती है तो त्वरित कार्यवाही की जाए. इसके अलावा कृषि, उद्यानिकी विभाग, पशुपालन विभाग, मत्स्य पालन विभाग, की संचालित योजनाओं की जानकारी सदस्यों को दी गई. जल संसाधन विभाग के माध्यम से की जा रही वर्तमान में नहर सफाई के संबंध में सदस्यों ने कहा कि बारिश के पूर्व सभी नहरों की सफाई पूर्ण की जाए, ताकि आगामी फसल के दौरान किसानों को नहर के माध्यम से पानी मिल सके। लोक निर्माण विभाग के माध्यम से बनाई गई सड़कों की जानकारी दी गई। सदस्यों ने बारिश के पूर्व खराब सड़कों की मरम्मत करने कहा। बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, वन विभाग, जिला उद्योग व्यापार केन्द्र, शिक्षा विभाग को लेकर चर्चा हुई। महिला बाल विकास विभाग इसके अलावा महात्मा गांधी नरेगा के तहत भारत सरकार द्वारा अनुमोदित व्यक्तिमूलक एवं सामुदायिक कार्यों की जानकारी से अवगत कराया गया। सामान्य सभा की बैठक के एजेंडों पर चर्चा करने के पूर्व जिला पंचायत सदस्यों, अधिकारी, कर्मचारियों का आपस में परिचय हुआ। साथ ही, विधायक केशव चंद्रा का स्वागत भी किया गया.

READ ALSO-  नगरदा क्षेत्र में सार्वजनिक जगह पर शराब पीने वाले को पुलिस ने किया गिरफ्तार