Press "Enter" to skip to content

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर होगा आयोजन

जांजगीर-चांपा. छठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन 21 जून को डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा। कोविड-19 वायरस के संक्रमण एवं रोकथाम को ध्यान में रखते हुए विगत वर्षों की तरह सामूहिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा। इस वर्ष की थीम ‘‘योग एट होम एंड योग विद फैमिली‘‘ रखी गई है। योग दिवस के दिन सुबह 7 बजे आम जनता अपने घरों से इस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर समारोह में शामिल हो सकेंगे। डिजिटल कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सामान्य योग प्रोटोकॉल की जानकारी के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा जारी की गयी है।
समाज कल्याण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार कार्यक्रम के अंतर्गत भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा ‘‘माय लाइफ माय योगा‘‘ प्रतियोगिता का आयोजन दो चरणों में किया जा रहा है। प्रतिभागियों को 3 मिनट का (योग, क्रिया, आसन, प्राणायाम, बध और मुद्रा) वीडियो फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर ‘‘हैस माय लाइफ माय योगा‘‘ पर अपलोड करना होगा। साथ ही एक छोटे वीडियो संदेश में बताना होगा कि योग आपके जीवन को कैसे प्रभावित किया। आयोजन के संबंध में सूचनाओं के लिए वेबसाइट इनोवेट डॉट माय जीओव्ही डाॅट इन ( Innovate.mygov.in ) का अवलोकन किया जा सकता है।
कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने जनपद पंचायत के सीईओ और सभी नगरी निकायों के सीएमओ को निर्देशित करते हुए कहा है कि आमजनों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने एवं अधिक से अधिक लोगों को नियमित योग करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कार्यक्रम का अधिक से अधिक प्रचार करें। ग्राम पंचायत स्तर, विकासखंड स्तर, नगर पालिका/नगर पंचायत स्तर पर सरकार के निर्देशानुसार कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

READ ALSO-  जांजगीर. BIG NEWS : सारागांव क्षेत्र में खेत की जोताई करते ट्रैक्टर का इंजन पलटा, ट्रैक्टर चला रहे किसान की दबने से मौत, मौके पर जुटी ग्रामीणों की भीड़, छेरछेरा त्योहार के दिन घटना, गांव में मातम पसरा