आस्ट्रेलियन केंचुए से बना रहे जैविक खाद, अपनी आइडियल कोशिश से किसानों के बीच अलग पहचान बनाई प्रगतिशील किसान दीनदयाल यादव ने

जांजगीर-चाम्पा. जिले में अपनी अलग कोशिश और आईडिया से बहेराडीह गांव के प्रगतिशील किसान दीनदयाल यादव ने अपनी खास पहचान बना ली है. किसान दीनदयाल यादव द्वारा आस्ट्रेलियन केंचुए से जैविक खाद बनाई जा रही है. इस आस्ट्रेलियन जैविक खाद की उर्वरक क्षमता, भारतीय जैविक खाद की तुलना में अधिक होती है और आस्ट्रेलियन केंचुए से खाद भी जल्दी बनती है.
इस तरह अपनी अलग कोशिश से प्रगतिशील किसान दीनदयाल यादव, अतिरिक्त मुनाफा कमा रहे हैं और दूसरे किसानों को भी इससे खाद बनाने की पद्धति से जोड़ रहे हैं.
किसान दीनदयाल यादव, कृषि विभाग के साथ मिलकर दूसरे किसानों को आस्ट्रेलियन केंचुए से जैविक खाद बनाने की जानकारी दे रहे हैं, ताकि दूसरे किसान भी जैविक खाद बनाकर और अधिक आमदनी अर्जित कर सके.
किसान दीनदयाल यादव की कोशिश की कृषि विभाग के अधिकारी भी तारीफ कर रहे हैं. कृषि विभाग के उपसंचालक एमआर तिग्गा का कहना है कि किसान प्रगतिशील दीनदयाल यादव, एक जुझारू किसान है और हमेशा एक अलग तरीके से काम कर पहचान बनाने वाला किसान है.



error: Content is protected !!