जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए किसानों का नवीन पंजीयन जारी, किसानों का पूर्व में हुए पंजीयन को लेकर सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी ने ये कहा… पढ़िए…

जांजगीर-चाम्पा. जिले में हर साल प्रदेश में सबसे अधिक रिकार्ड धान की खरीदी होती है और रिकार्ड संख्या में किसानों का पंजीयन भी हुआ था. इस साल भी जिले में धान खरीदी की तैयारी शुरू कर दी गई है. फिलहाल, अभी किसानों के पंजीयन की प्रक्रिया चल रही है.
सहकारी बैंक के जिला नोडल अधिकारी अश्विनी पांडेय का कहना है कि पिछले साल 1 लाख 85 हजार किसानों का पंजीयन हुआ था, इन किसानों को इस साल पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं है. जिन किसानों का पंजीयन अभी तक नहीं हुआ है, ऐसे किसानों का पंजीयन किया जा रहा है. कृषि विभाग में कार्यरत कृषि विस्तार अधिकारियों को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. इस साल पिछले साल से किसानों का पंजीयन बढ़ने की संभावना है. हर साल किसानों के पंजीयन में वृद्धि होती है.
पिछले साल 230 केंद्रों में धान की बंपर खरीदी हुई थी और जिला, प्रदेश में टॉप में था. समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू होने के बाद किसानों का रुझान, सहकारी केंद्रों में धान बेचने के लिए बढ़ा है.
जिले में नहरों का जाल बिछा हुआ है, जिसकी वजह से यहां धान का हर साल व्यापक उत्पादन होता है. प्रदेश में सबसे अधिक धान की खरीदी जिले में होती है. इस साल भी धान का व्यापक पैदावार होने को लेकर किसान उत्साहित हैं.
फिलहाल, सहकारी बैंक और कृषि विभाग के अधिकारी, धान खरीदी की प्रारंभिक तैयारी में जुट गए हैं और अभी नए किसानों के पंजीयन कार्य किया जा रहा है.



error: Content is protected !!