चाम्पा में बुनकर द्वारा आत्महत्या किए जाने के लिए राज्य सरकार दोषी : नारायण चंदेल, विधायक ने अपनी ओर से मृतक के परिवार को दस हजार रूपये देने की घोषणा की

जांजगीर-चाम्पा. छग विधान सभा के पूर्व उपाध्यक्ष एवं जांजगीर-चाम्पा क्षेत्र के विधायक, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री नारायण चंदेल ने चाम्पा में बुनकर सुरारी लाल देवांगन की आत्महत्या के लिए राज्य सरकार को दोषी बताया है और विधायक ने अपनी ओर से मृतक के परिवार को दस हजार रूपये देने की घोषणा की है.
10 अक्टूबर को हनुमानधारा के पास सुरारी लाल देवांगन, पेड़ से लटककर आर्थिक तंगी से ग्रस्त होकर आत्महत्या करने के लिए विवश हुए. विधायक नारायण चंदेल ने बनुकर द्वारा आत्महत्या किये जाने की घटना को अत्यंत ही दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए मृतक परिवार के प्रति अपनी गहरी शोक संवेदना व्यक्त की तथा उनके परिवारजन को सरकार से तत्काल उचित मुआवजा राशि देने की मांग की.
विधायक श्री चंदेल ने इस घटना को अत्यंत ही दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए प्रदेश की कांग्रेस सरकार के नीतियों को दोषी बताते हुए कहा कि पिछले 1 वर्ष से जांजगीर-चाम्पा जिला सहित पूरे प्रदेश के बुनकरों को बुनाई के लिये धागा उपलब्ध नहीं हो पा रहा है, इसलिये बुनकरों के सामने रोजी-रोटी की गंभीर संकट पैदा हो गया है. उनके लिये अपने परिवार का भरण-पोषण करना कठिन हो गया है. इस ओर अनेकों बार राज्य सरकार का ध्यान आकृष्ट किया गया तथा विधान सभा के पिछले सत्र में भी इसे विधायक चंदेल ने उठाया था तथा गत वर्ष जिला मुख्यालय जांजगीर में भारी संख्या में उपस्थित होकर धरना प्रदर्शन किया गया था.
विभाग के उच्च अधिकारियों का इस ओर अनेकों बार ध्यान आकृष्ट किया गया था, लेकिन विडम्बना ये है कि इसके बाद भी बुनकरों को रोजगार दिलाने की इस दिशा में शासन स्तर पर कोई कार्य नहीं किया गया.
सबसे पीड़ादायक यह है कि छग प्रदेश हाथकरघा संघ के अध्यक्ष चाम्पा नगर के रहने वाले हैं, लेकिन बुनकरों का कार्य सही ढंग से नियमित रूप से चलते रहे तथा बुनाई के लिये नियमित धागा मिलते रहे, इस ओर उन्होंने किसी प्रकार का ध्यान नहीं दिया, यह अत्यंत ही शर्मनाक है.
विधायक श्री चंदेल ने कहा कि हाथकरघा संघ के अध्यक्ष मोतीलाल देवांगन को तत्काल नैतिकता के आधार पर इस्तीफा दे देना चाहिए.
विधायक श्री चंदेल ने इस प्रदेश के मुख्यमंत्री व राज्य सरकार से आग्रह किया है कि आर्थिक तंगी के कारण आत्महत्या करने के लिये मजबूर होने वाले मृतक सुरारी लाल देवांगन के पीड़ित परिवार को तत्काल 25 लाख रूपये की मुआवजा राशि सरकार उनके परिवारजनों को प्रदान करे तथा परिवार के एक सदस्य को योग्यता अनुसार, सरकारी नौकरी शीघ्र प्रदान किया जाए तथा भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो इस हेतु प्रदेश के सभी बुनकरों को अतिशीघ्र रोजगार मुहैया कराये, ताकि पूर्व की तरह उनका जिवकोपार्जन चलते रहे.



विधायक श्री चंदेल ने संवेदना व्यक्त करते हुए अपनीओर से दस हजार रूपये की राशि मृतक के परिवारजन को प्रदान करने की घोषणा की है तथा उन्होंने इस पूरे घटना की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है.

error: Content is protected !!