15 दिन में किसान हित में फैसले नहीं हुए तो किसान करेंगे आंदोलन, कृषक चेतना मंच की बैठक में किसानों ने तय किया, किसानों की है कई मांगें… पढ़िए…

जांजगीर-चाम्पा. जांजगीर में कृषक चेतना मंच के बैनर तले जिले के किसानों की बैठक हुई, जहां शासन-प्रशासन द्वारा किसान हित में फैसले नहीं लेने पर 15 दिनों के बाद किसानों ने आंदोलन की बात कही है. किसानों के द्वारा मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा जाएगा.

किसानों का कहना है कि बीज निगम से धान के बोनस की राशि अब तक नहीं मिली है, जबकि समिति में धान बेचने वाले किसानों को 3 क़िस्त में बोनस दिया जा चुका है, एक क़िस्त बाकी है. यदि 15 दिन के भीतर बोनस नहीं दिया जाता है तो आंदोलन किया जाएगा.
किसानों का यह भी कहना है कि 1 लाख 20 हजार रबी फसल के लिए नहर से पानी देने का लक्ष्य रखा गया है, लेकिन अभी क्षेत्र का निर्धारण नहीं किया गया है. हफ्ते भर के भीतर इस दिशा में प्रशासन को पहल करनी चाहिए.
किसानों को इस बात भी आपत्ति है कि किसानों को किसी एक फसल लगाने का प्रशासन द्वारा कहा जा रहा है. किसान इसे गलत बता रहे हैं और उनका कहना है कि किसान को जो बेहतर लगे, वह फसल लगाने दिया जाए. अपनी सुविधा और व्यवस्था के हिसाब से किसानों रबी की फसल लगाने दिया जाए.
किसानों ने यह भी मांग की है कि इस साल 15 क्विंटल के बजाय, 20 क्विंटल धान की खरीदी की जाए, क्योंकि 25 से 30 क्विंटल धान का उत्पादन होता है. 15 क्विंटल धान की ही खरीदी होने से किसानों को काफी नुकसान होता है.



कृषक चेतना मंच के संयोजक राजशेखर सिंह ने कहा है कि किसान अपनी सभी समस्याओं को लेकर अधिकारियों को अवगत कराया है, लेकिन इस दिशा में कोई पहल नहीं की जा रही है, जिससे किसानों को परेशानी हो रही है. बीज निगम से किसानों को बोनस की राशि अब तक नहीं मिली है, यह दुर्भाग्यजनक बात है. बीज निगम में छोटे किसानों ने भी धान की बिक्री की है, बोनस नहीं मिलने से सभी परेशान हैं. अन्य दूसरी समस्या भी है. इस समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा जाएगा. 

error: Content is protected !!