गोठान से स्व सहायता समूहों को मिल रहा बेहतर रोजगार, औराईकला गोठान के निरीक्षण में जिपं सीईओ ने कहा, ‘सभी गोठान में बनेंगे अंजोला टैंक, वर्मी कम्पोस्ट’

जांजगीर-चांपा. जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी तीर्थराज अग्रवाल ने शुक्रवार को बलौदा जनपद पंचायत के औराईकला गोठान का निरीक्षण करते हुए कहा कि महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से गोठानों में अंजोला टैंक, वर्मी कम्पोस्ट, पशु शेड, मशरूम शेड, डबरी आदि का निर्माण किया जा रहा है। इससे गांव में ही स्व सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार मुहैया होगा और वे बेहतर जीविका उपार्जन कर सकेंगी।
वर्तमान में अधिकांश गोठानों से महिलाएं वर्मी कम्पोस्ट, सब्जी बाड़ी एवं अन्य गतिविधियों के माध्यम से बेहतर रोजगार प्राप्त कर रही हैं। इस दौरान एडिशनल कलेक्टर लीना कोसम सहित जनपद पंचायत, समिति के सदस्य भी मौजूद रहे।
गोठान में स्व सहायता समूह से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी के माध्यम से गोठानों को विकसित किया जा रहा है। इसके साथ ही गोठान में गोधन न्याय योजना के माध्यम से गोबर की खरीदी एवं स्व सहायता समूहों द्वारा गोठान में वर्मी कम्पोस्ट खाद तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि गोठान में समूह के द्वारा वर्तमान में जो खाद तैयार की जा रही है, उसकी अच्छे से पैकेजिंग करके रखा जाए। इस दौरान जनप्रतिनिधि, बलौदा जनपद पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नेहा सिंह, संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।



आजीविका संवर्धन से बढ़ेंगे महिलाओं के कदम
उन्होंने बैठक में कहा कि गोठान में अंजोला टैंक निर्माण होने से गायों के लिए अंजोला घास मिलेगी यह दुधारू पशुओं के लिए एक लिए बहुत ही अच्छा आहार है। इसके अलावा गोठान में मुर्गीपालन, बकरीपालन आदि से आजीविका संवर्धन की दिशा में अग्रसर होंगी। वहीं उन्होंने गोठान में नेपियर घास, सब्जी बाड़ी, नर्सरी आदि कार्य करने के लिए समूह को प्रशिक्षण देने की बात कही।

गोठान में करें पैरादान
बैठक में उन्होंने गोठान समिति सदस्यों, स्व सहायता समूहों, ग्रामीणों से अपील की कि गोठान में अधिक से अधिक पैरादान करायें ताकि गायों को साल भर चारा उपलब्ध हो सके। किसानों द्वारा किए जा रहे पैरा को गोठान में सुरक्षित रखने के निर्देश उन्होंने संबंधित अधिकारियों, समिति सदस्यों को दिए। उन्होंने कहा कि गायों के लिए गोठान में चारा, पानी एवं गायों के लिए नियमित रूप से व्यवस्था की जाए और इसके साथ ही स्वास्थ्य परीक्षण किया जाए।

error: Content is protected !!