छत्तीसगढ़

मिनीमाता हसदेव बांगो बांध के तीन गेट खोले गए, तीन दिनों से हो रही अनवरत बारिश से बांध का जल स्तर तेजी से बढ़ा

Share on-

रायपुर. कोरबा जिले के माचाडोली स्थित मिनीमाता बांगो बांध के तीन गेट आज दोपहर खोल दिए गए। तीन दिनों से हो रही अनवरत बारिश से बांध का जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है। जल स्तर को सुरक्षित बनाए रखने के लिए आज बांध के तीन गेट खोलकर लगभग 15 हजार क्यूसेक पानी नदी में छोड़ा गया। बांध से पानी छोड़ने की सूचना पहले ही निचले क्षेत्रों और नदी किनारे के गांवो में दे दी गई थी। बांध से नौ हजार क्यूसेक पानी जल विद्युत संयंत्र को भी लगातार दिया जा रहा है। जल विद्युत संयंत्र में जलापूर्ति और तीन गेट खोलकर छोड़े गए पानी को मिलाकर आज दोपहर को बांध से लगभग 24 हजार क्यूसेक पानी नदी में छोड़ा गया है। इस पानी के देर रात तक हसदेव बैराज दर्री तक पहुंचने की संभावना है। पहले ही दर्री बैराज के दो गेट खोलकर पानी नदी पर छोड़ा जा रहा है।

मिनीमाता बांगो बांध परियोजना के कार्यपालन अभियंता केशव कुमार ने बताया कि चालू मानसून मौसम में लगातार तीन दिनों से हो रही बारिश के कारण जिले का मिनीमाता बांगो बांध पानी से लबालब भर गया है। बांध के जलग्रहण क्षेत्र में रूक-रूक कर हो रही बारिश से बांध का जल स्तर भी तेजी से बढ़ रहा है। बांध का जल स्तर अपने अधिकतम बिंदु से लगभग डेढ़ मीटर ही बचा है। बांध का अधिकतम जल स्तर 359.66 मीटर है और वर्तमान में बांध में 358.30 मीटर तक पानी भर चुका है। बांध में जलभराव की स्थिति को देखते हुए ने आज 16 सितम्बर को दोपहर सवा तीन बजे बांध के तीन गेट खोले दिए गए हैं। बांध के तीनों गेट खोलकर 14 हजार 929 क्यूसेक पानी नदी में छोड़ा जा रहा है।

प्रशासन द्वारा पहले ही बांध केे निचले क्षेत्रों में और नदी किनारे रहने वाले लोगो की सुरक्षा के लिए दूसरे सुरक्षित स्थानों पर जाने की सूचना जारी की गई है। प्रभावित गांवों और आबादियों में मुनादी करा कर भी लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने की सूचना दी गई है। जलभराव की स्थिति वाले इलाकों में प्रशासन निगरानी बनाये हुए है।


Share on-
WhatsApp Image 2021-10-11 at 5.28.51 PM
WhatsApp Image 2021-10-16 at 5.54.58 PM

खबर अब तक-

error: Content is locked copyright protection.