देश-विदेश

इस साल दीपावली कब है ?, इस दिन इन राशियों पर मां लक्ष्मी होगी मेहरबान, होगा धन लाभ… पढ़िए…

Share on-

दीपावली का त्योहार हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है. इस बार दिवाली 4 नवंबर को मनाई जाएगी.

हिंदू धर्म में दिवाली के त्योहार का खास महत्व है. यह खुशियों और प्रकाश का पर्व है. दिवाली पर मां लक्ष्मी और भगवान श्री गणेश जी की विशेष पूजा-अर्चना का विधान है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दिवाली का पर्व सबसे उत्तम माना जाता है.

धार्मिक मान्यता है कि दिवाली के दिन शुभ मुहूर्त में देवी मां लक्ष्मी और भगवान श्री गणेश की विधि पूर्वक पूजा-अर्चना करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर समृद्धि और खुशहाली का आशीर्वाद देती हैं. उनके आशीर्वाद से उपासकों के जीवन में धन का अभाव नहीं होता है.

दीपावली 2021 कब है ?

हिंदी पंचांग के अनुसार, दीपावली का त्योहार कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है. इस साल यह तिथि 4 नवंबर 2021 दिन गुरुवार को पड़ रही है. इस दिन धन की देवी लक्ष्मी जी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. दिवाली पर लक्ष्मी पूजन मुहूर्त शाम 06 बजकर 09 मिनट से रात 08 बजकर 20 मिनट तक है. पूजन अवधि 01 घंटे 55 मिनट की है.

दिवाली पर ग्रहों की स्थिति –

इस साल दिवाली पर ग्रहों की विशेष योग का निर्माण हो रहा है. ज्योतिष के अनुसार, 4 नवंबर दिवाली को तुला राशि में 4 ग्रहों की और मकर राशि में 2 ग्रहों की युति बनेगी. इस दिन तुला राशि में सूर्य, मंगल, बुध और चंद्रमा संचार करेंगे, जबकि मकर राशि में शनि और गुरु का संचार होगा.

इन राशियों पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा

दिवाली के दिन विभिन्न राशियों पर युति के निर्माण से वृषभ, कर्क, तुला और धनु राशि पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा रहेगी, इसलिए दिवाली के दिन इन राशियों को देवी मां लक्ष्मी जी की पूजा का विशेष ध्यान रखना चाहिए. विधि-विधान के साथ पूजन करने इन राशियों पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी.


Share on-
Tags
WhatsApp Image 2021-10-11 at 5.28.51 PM
WhatsApp Image 2021-10-16 at 5.54.58 PM

खबर अब तक-

error: Content is locked copyright protection.